10th Me Topper Banne Ke Tips In Hindi – Online, Class

कौन student क्लास में टॉप नहीं करना चाहता? आज हम आपको 10th me top kaise kare टिप्स के बारे में बताएंगे जिनको फॉलो करके आप topper kaise bane जैसे सवालों पर कभी confuse नहीं होंगे और अच्छे से पढाई कर पाएंगे.

अगर आप भी आने वाले बोर्ड एग्जाम में topper बनना चाहते हैं तो आज आपको हम पांच study tips बताएंगे जिनको फॉलो करके आप बड़ी आसानी से क्लास में टोपर बन जायेंगे.

बस आपको एक बात का ध्यान रखना है की आप इन सब steps follow करने होंगे ज़िन्दगी में सफल होने के लिए आपको डिसिप्लिन में रहना बहुत जरुरी हैं. 

अगर आप अपनी life में डिसिप्लिन नहीं बना सकते तो आपको सक्सेस मिलने में टाइम लग जायगा और यह भी हो सकता की आपको सक्सेस ना मिले.

10th Me Top Kaise Kare 5 Study Tips 

  1. अपनी कमज़ोरी को समझें और उनको Solve करें
  2. अपने हर Subject को समझें Aur रट्टा लगाने की कोसिस ना करें. 
  3. समझे हुए Subject को अपनी Notebook में लिखें और हर दिन ऐसे ही Revision करें.
  4. Daily स्कूल जाएँ Aur Apne Teachers Ki Help Le.
  5. टाइम मैनेजमेंट(Time Management)  का रखें ध्यान और खुदको अनुशासन में रखें.

अगर  आप पढ़ाई करने के लिए serious हैं और topper banna चाहते हैं तो आपको इन steps को अच्छे  से फॉलो करना होगा साथ ही साथ में खुदको positive रखना होगा.

तो बिना समय गवाए ऊपर दिए  गए steps को और डिटेल में जान लेते हैं जिससे आपको और हेल्प मिलेगी और आप अपनी क्लास और बोर्ड exams में top कर पाएंगे. 

1: समझें अपनी कमज़ोरी और उसे solve करने का प्रयास करें

दोस्तों क्या आपको पता है ज्यादातर students पढ़ा हुआ भूल जाते हैं? और हो सकता है आप भी उन्ही students में से हों अगर आपको भी यह प्रॉब्लम हो रही है तो आपकी इस problem के बहुत कारण हो सकते हैं जैसे की, पढ़ते समय आपका मन भटकना, mind कमज़ोर होना, किसी बात की tension होना.

10th me top kaise kare
10th me top kaise kare

अगर आपका पढाई में मन नहीं लगता तो आपको जानना पड़ेगा की कौनसी चीज़ आपका मन पढाई में नहीं लगने देरी और उसको कैसे ठीक कर सकते हैं. 

Padhai Me Man Lagane Ke Nuskhe 

अगर आपका पढाई में मन नहीं लगता तो आपको जानना पड़ेगा की कौनसी चीज़ आपका मन पढाई में नहीं लगने देरी और उसको कैसे ठीक कर सकते हैं. 

पर अगर आपको पढ़ा हुआ भूल जाता है तो पहले इस प्रॉब्लम को खुदसे solve करने की कोसिस करें अगर आपसे यह ठीक ना हो तो डॉक्टर के साथ परामर्श जरूर करें.

अगर आपको कोई बात की टेंसन है तो अपनी फॅमिली को जरूर बताएंगे क्युकी अपनों के साथ बातें शेयर करने से आपको    उनकी हेल्प(help) और रिस्पांस(response) मिलेगा.

इनसब प्रोब्लेम्स को भी नज़रअंदाज़ मत करें क्युकी ऐसी छोटी छोटी problems आगे चलकर बड़ी मुसीबत का कारण बन जाती हैं तो आज से ऐसी चीज़ों पर ध्यान देना शुरू कर दें.

2: Subjects का रट्टा लगाने की जगह उनको समझना शुरू करें

आप पढ़ना kisko बोलते हैं? किसी subject को बार बार पढ़ना? दोस्तों पढ़ना एक कला है जिसने सीख ली वो कामज़ाब हो जायगा और जिसने ना सीखी वो पूरी लाइफ बहाने ही बनाता रह जायगा.

जब भी आप किसी सब्जेक्ट की तयारी करने के लिए बैठते है तो आप सिर्फ उसको बार बार रट्टा लगाकर पक्का करने की कोसिस में लगे होते हैं.

जो बिलकुल ही गलत है ऐसा करके आप कभी भी topper नही बन पाएंगे तो फिर topper banne ke liye kya karna hoga? 

Topper बनने के लिए आपको subject को समझना होगा जिसभी lesson को आप cover करना चाहते हैं उस topic को पहले अच्छे से समझले, उसकी story को पूरा पढ़ें और समझें की writer उस टॉपिक में क्या समझाने की कोसिस कर रहा है.

जब आपको अच्छे से topic समझ आ जाये उसके बाद सवालों को हल करें और समझें सवाल में आपसे क्या पूछा जा रहा है, इसी को पढ़ाई karna बोलते हैं. 

3: Har Din Revision Karen

अगर समझा हुआ पक्का  करना चाहते तो हर दिन उसकी revision करना शुरू कर दें जिससे आपके अंदर confidence आएगा और आपका मन भी पढ़ाई में लगेगा.

Revision दो प्रकार की होती है

  1. पढ़ा हुआ बार बार याद करना.

  2. लिखकर याद करना और पढ़ना.

आपको यह दोनों का उपयोग करना है और जब आप पढ़ा हुआ लिखेंगे तो वो कभी भी आपके mind से नहीं जायगा, यह बहुत ही  लाभकारी और effective methods हैं padhai karne ke.

मान लो आपने english के किसी topic को अच्छे से पढ़ा है और समझा भी है और जब आप उसको अपनी नोटबुक में revise करोगे तो वो आपके लिए एक हिसाब से exam हो गया जिससे आपके लिखने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी और revision भी.

बार बार याद करना और याद करके उसको notebook में लिखकर देखना बहुत असरदार और mind को शार्प करने का काम करता है.

4: Daily School जाएँ

कुछ बच्चे daily स्कूल जाने से डरते हैं जिसकी वजह से वो बहुत सारे topics को मिस कर देते हैं और पढ़ने(padhne) में पीछे रह जाते हैं.

अगर आप बोर्ड exams में topper आना चाहते हैं तो डेली स्कूल जाया करें जिससे आपका कोई भी subject जा topic रह ना जाये.

क्लास में आप सिर्फ अपनी पढाई पर फोकस करें जिससे आपको  समझने में कोई परेशानी नहीं होगी और आप अच्छे में subject को समझ जायेंगे.

5: Time Management Ka Rakhe Dhyaan

समय एक ऐसी चीज़ है जिसकी जो कदर करेगा वो उतना ही आगे जायगा और life में successful बन जायगा पर जो भी समय की कदर नहीं करता समय उसको कभी भी आगे बढ़ने नहीं देगा.

इसीलिए आपको समय की  कदर करनी है और व्यर्थ के कामों में समय नहीं गवाना चाहिए बहुत सारे बच्चे खेलना कूदना, फ़ोन चलाने में सारा दिन बिता देते हैं ऐसे बच्चे कभी भी topper नहीं बन सकते.

Time को मैनेज करने के लिए आपको time table बनाना पड़ेगा और उस study time table को डेली बेसिस पर फॉलो करके अपनी routine बनाना पड़ेगा जिससे आपको समय की कदर और व्यर्थ समय को आसानी से बचा पाएंगे.

आज से ही time टेबल बनाएं और फॉलो करें जितना हो सके आप अपने टाइम टेबल को अच्छे से डिज़ाइन करें और जो भी हार्ड subjects हैं उनको पहले cover करने की कोसिस करें.

Topper Kaise Bane जरुरी tips

Topper banne के लिए आपको अपनी daily रूटीन में changes करने होंगे  और अपने आप को पॉजिटिव(positive) रखना  होगा अगर आप board exams में top करना चाहते हैं तो.

कुछ बच्चे पढ़ना तो चाहते हैं और टाइम टेबल भी बना लेते हैं पर कुछ दिनों बाद वो study time table को फॉलो करना बंद कर देते हैं जो बहुत ही गलत है और ऐसा करके आप कभी भी life में आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

exam ki taiyaari आप kaise kare? जिससे आपको 99 % मार्क्स मिल जाये और आप future में सफल हो जाएँ दोस्तों class में ja fir board exams में टॉप आने के लिए आपको हमेशा hard work करते रहना है.

अच्छे से subjects की तयारी करें और जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढ़ना शुरू  करदें ऐसा करने से आपको बहुत फ़ायदा होगा और आप बिना bore हुए लम्बे समय तक पढ़ पाएंगे. 

आपको  पढ़ाई के साथ साथ gaming में भी participate करते रहना और अपनी फॅमिली के लिए टाइम निकलना है और 6 से 8 hours की नींद लेनी है जिससे आपका mind fresh रहेगा और rest भी मिलेगी.

क्या आपको पता है online padhai कैसे करते हैं और आप kaise ऑनलाइन तयारी करके topper बन सकते है दोस्तों जिस भी subject और topic में आप कमज़ोर है net से आप उस subject की पूरी जानकारी ले सकते हैं. 

सारांश

हमे पूरी उम्मीद है की आप क्लास में topper कैसे बने और 10th me top kaise करे के टॉपिक को अच्छे से समझ गए होंगे अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं.

दोस्तों आपको पढाई के साथ साथ खेल कूद में भी भाग लेते रहना होगा जिससे आपके अंदर अनुसाशन की khonwledge बढ़ेगी और आपको हार जीत के असली मायने पता चलेंगे.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.