12th Class Ke Baad Kya Karen In Hindi (2021)

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की 12th क्लास के बाद आपको क्या करना चाहिए क्युकी बहुत सारे students कंफ्यूज हो जाते हैं की उनको 12th क्लास के बाद क्या करना है तो इस पोस्ट में हम आपको सही से गाइड करेंगे की कौनसे कोर्स आपके फ्यूचर के लिए सही रहेंगे।

12th Class Ke Baad Kya Karen

बहुत सारे लोगों को अपनी पढाई के बाद कोर्स choose करने में दिक्कत आती है और उसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए हम आपको यह कोर्सेज के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं तो चलिए आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं.

B.tech Degree

12th क्लास के बाद स्टूडेंट्स बी.टेक में एडमिशन ले सकते क्युकी बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना होता है की वो आगे चलकर एक इंजीनियर बने और इस डिग्री के बाद आपको अच्छी जॉब और सैलरी भी अच्छी मिल जाती है बस आपको कुछ सालों का एक्सपीरियंस लेना होगा तभी आप एक अच्छी सैलरी ले पाएंगे.

Related Post: B.com Kya Hai? B.com Course Detail And Requirement In Hindi

बी.टेक डिग्री में बहुत लाइन्स आती हैं जैसे की machnical इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग दोस्तों अगर आपका मन भी एक इंजीनियर बनने का तो आप 12th क्लास के बाद बी.टेक डिग्री कर सकते हैं.

बी.टेक करने के क्या फायदे होते हैं?

  • बी.टेक होल्डर बड़ी आसानी से एक अच्छी जॉब पा सकता है और उसको सैलरी भी अच्छी मिल जाती  है.
  • बी.टेक डिग्री के बाद आप म.टेक कर सकते है और अपनी पढाई को जारी रख सकते हैं. 
  • बी.टेक करके आप एक इंजीनियर बन जाते हैं और आप एक प्रोफेशनल इंसान बन जाते हैं. 

BA ग्रेजुएशन कोर्स

BA कोर्स को आप 12th क्लास के बाद कर सकते हैं बस आपको यह तय करना है की ba में आपको कौनसे सब्जेक्ट्स रखने हैं क्युकी इस कोर्स में आपको बहुत फील्ड मिलती हैं पर ba कोर्स के बाद लोग टीचर की ही तयारी करते हैं इसी लिए आप भी अगर एक टीचर बनना चाहते हैं तो आप ba की पढाई कर सकते हैं. 

12th और ग्रेजुएशन करने के बाद आप एक अच्छी जॉब के लिए अप्लाई कर  सकते हैं और सरकारी जॉब के लिए तयारी कर सकते हैं क्युकी ba  की पढाई के बाद ज्यादातर students सरकारी टीचर की जॉब के लिए बहुत तयारी करते हैं तो आप भी इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. 

BA कोर्स के क्या फायदे हैं? 
  • BA कोर्स के बाद आप MA की पढाई कर सकते हैं और साथ में सरकारी जॉब की तयारी कर सकते हैं. 
  • BA करने के बाद आप आसानी से किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब ले सकते हैं और साथ में अपनी पढाई भी कर सकते हैं. 
  • स्टूडेंट्स पढाई के बाद अच्छी सैलरी और जॉब लेकर अपना फ्यूचर बना सकते हैं. 

दोस्तों अगर आपको BA में अपना करियर बनाना है तो आपको उसके लिए चार साल की पढाई करनी होगी और उसके बाद आप MA की दो साल की पढाई करनी होती है उसके बाद आप किसी भी सरकारी जॉब की तयारी कर सकते हैं. 

BCA डिप्लोमा

BCA का डिप्लोमा उन लोगो के लिए होता है जो अपना करियर कंप्यूटर फील्ड में बनाना चाहते हैं क्युकी इस पढाई में आप कंप्यूटर लैंग्वेज और प्रोग्रामिंग की पढाई करनी होती हैं इसीलिए यह कोर्स बहुत डिमांड रहता है क्युकी आज की इस दुनिया में कंप्यूटर पर वर्क बहुत होते हैं जिसके लिए बहुत सारे लोगो की जरूरत होती है.

अगर आप भी 12th क्लास के बाद कंप्यूटर फील्ड (computer field) में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको तीन साल का यह डिप्लोमा करना होगा उसके बाद आप किसी भी कंपनी में बड़ी आसानी से जॉब ले सकते हैं.

दोस्तों आईये अब जान लेते है की BCA कोर्स को करने के क्या क्या फायदे होते हैं?

  • आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी मिलेगी और आप इस डिजिटल वर्ल्ड में आसानी  से अपना फ्यूचर बना सकते हैं. 
  • इस डिप्लोमा करने के बाद आप एक अच्छी जॉब पा सकते हैं और  कुछ एक्सपीरियंस के बाद आप प्रमोशन भी ले सकते हैं. 
  • BCA की पढाई करने के बाद आप अपनी पढाई को जारी रख सकते हैं और साथ में जॉब भी कर सकते हैं.

बी.कॉम डिप्लोमा

बी.कॉम डिप्लोमा भी कंप्यूटर से सम्बंधित होता है जिसको आप 12th क्लॉस के बाद कर सकते हैं. कुछ स्टूडेंट्स का सपना होता है की उनको ऑफिस में जॉब करनी है और कंप्यूटर की पूरी जानकारी लेनी हैं तो उनके लिए बी.कॉम की पढाई बहुत बढ़िए है जिसको करके प्राइवेट कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाएगी

बी.कॉम डिप्लोमा की पढाई आप 12th क्लास के बाद ही कर सकते हैं और यह डिल्पोमा तीन साल का होता है जिसको करके आप म.कॉम की पढाई कर सकते हैं.

बी.कॉम की पढाई करने के क्या फायदे हैं? 
  • बी.कॉम डिप्लोमा  में  आप कंप्यूटर और बिज़नेस की सही से और पूरी जानकारी हासिल कर  सकते हैं. 
  • अगर  आपको जल्दी जॉब करनी हैं  तो बी.कॉम का डिप्लोमा आपके लिए सही रहेगा 
  • बी.कॉम एक प्रोफेशनल डिप्लोमा होता है जिसको करके आपको एक रेस्पेक्टेड जॉब मिल सकती हैं. 

LLB कोर्स

LLB कोर्स उन बच्चो के लिए होता है जो अपना करियर वकीली में बनाना चाहते हैं क्युकी इस फील्ड में बहुत स्कोप होता है और अगर एक बार आप सरकारी वकील बन जाते हैं तो आपकी सैलरी बहुत हो जाती है

दोस्तों इस कोर्स को करने के लिए आपको 12 क्लास पास करनी होगी और उसमे अच्छे अंक लेकर पास होना होगा तभी आपको इस कोर्स मेंएडमिशन मिल पाएगी.

इस कोर्स को आपको ४ साल में पूरा करना होता है और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएट की पढाई कर सकते हैं और वकील बनने का लाइसेंस बना सकते हैं.

आईये अब जान लेते हैं की ललब की पढाई के क्या फायदे हैं? 
  • इस कोर्स के बाद आप वकील बनकर काम करने के लिए लाइसेंस बना सकते हैं और अच्छी सैलरी पा सकते हैं. 
  • अगर आप सरकारी लोगों के साथ अपनी पहचान बनाना चाहते हैं और उनको अपना क्लाइंट (client) बनाना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं.

Last Words

दोस्तों यह कुछ कोर्स थे जिनको आप 12th क्लास के बाद कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

1 thought on “12th Class Ke Baad Kya Karen In Hindi (2021)”

Comments are closed.

error: Content is protected !!