असरदार टिप्स Aatmvishwas Kaise Badhaye Self Confidence(2020)

आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने अंदर आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं(Aatmvishwas Kaise Badhaye) और अपनी life में दुसरो को मोटीवेट कर सकते हैं क्युकी कुछ लोगों के अंदर हीन भावना बहुत होती है जिसके चलते वो बहुत ज्यादा अपसेट और निराशा में घिरे रहते हैं.

जिस इंसान के अंदर confidence नहीं होता वो कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता क्युकी उसके अंदर 10 लोगों के सामने बोलने की हिम्मत ही नहीं होगी और ना ही वो risk ले पायेगा.

दोस्तों, life में ऐसे बहुत सारे पल आते हैं जब इंसान के अंदर self confidence एक दम ख़त्म हो जाता है और डिमोटिवेट होकर इंसान अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेता

असरदार टिप्स आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये? Aatmvishwas Kaise Badhaye

  1. अपने आप पर भरोसा रखें

  2. लोगों से Connected रहें 

  3. कड़ी मेहनत करते रहें 

  4. Motivational सच्ची कहानियाँ पढ़ें

  5. अपने लक्ष्य बनाएं और उनपर काम करें

  6. अपने भविष्य के बारे में सोचें

  7. अपनी कमज़ोरी को ठीक करें

  8. दुसरो को खुद पर हावी मत होने दे

  9. Smart वर्क में believe रखें

  10. अपने decisions लेने से पहले बाद के results समझें

और भी points हैं जिनको हम कवर कर सकते हैं पर हम कुछ खास बातों पर ही विचार करेंगे तो चलिए यह points को अच्छे से समझ लेते हैं. 

अपने ऊपर भरोसा रखें

जी हाँ, अगर आप अपने ऊपर भरोसा रखेंगे तो कोई भी आपको demotivate नहीं कर पाएगा क्युकी आपके मन की शक्ति बहुत होती है पर जब आपको खुदपर भरोसा नहीं रहता तो दूसरे लोग आप पर बहुत जल्दी प्रभाव डाल सकते हैं.

Self confidence in hindi
Aatmvishwas kaise Badhaye

जब आप अपने पर भरोसा रखते हैं तो आपका दिमाग positive तरंगे बनाना शुरू कर देता है और आप खुद ब खुद सफलता की ओर बढ़ने लगते हैं.

यह भी पढ़े > Essay On Indian Farmer In Marathi

खुदपर भरोसा रखने वाले लोग हमेशा कड़ी मेहनत करते हैं और कभी रुकते नहीं फिर चाहे उनके सामने कितनी भी बड़ी चुनौती ही क्यों ना आ जाए वो निरंतर प्रयास करते रहते हैं.

लोगों से Connected रहें 

यह बहुत असरदार उपाय है self confidence बढ़ाने के लिए क्युकी जब आप लोगों के साथ कनेक्ट होते तो बहुत से लोग आपको हमेशा मोटीवेट करने का प्रयास करते हैं.

जब वो लोग आपके काम की सराहना करते हैं और आपको अच्छा इंसान बोलते हैं तो आपके अंदर अपने किये हुए काम के प्रती उत्शाह भरते हैं.

और आप ज्यादा अच्छे से अपने काम को करने लग जाते हैं जिससे आपके skills में सुदार होने लगता है और आप सफलता की ओर बढ़ने लगते हैं. 

आप अपने दोस्तों, फॅमिली मेंबर्स और fans के साथ connected रह सकते हैं जो आपको हर समय motivate और हेल्प करने के लिए खड़े रहते हैं. 

Keep Working Hard(कड़ी मेहनत करते रहें)

कड़ी मेहनत का मतलब यह नहीं है की आपको वो सब करना चाहिए जिससे आपको results ना मिलें दोस्तों मेहनत ज़िन्दगी को खुशहाल तो बनाती ही है पर जो मेहनत आपका कुछ सवार नही रही उसको बिलकुल भी मत करें.

क्युकी hard work वो ही होता है जिसमे आपका dimaag smart वर्क के लिए आपका नेतृत्वय करे क्युकी आज दुनिया में सिर्फ कड़ी मेहनत काम नहीं आती साथ में स्मार्ट वर्क भी होना चाहिए.

दोस्तों आप भी ध्यान रखें आप कौनसी मेहनत कर रहें हैं अपनी ज़िन्दगी में और सही प्लान ही आपकी मेहनत को सही दिशा दे सकता है.

Motivational सच्ची कहानियाँ पढ़ें

जैसे किसी वाहन को चलाने के लिए डीजल और पेट्रोल की जरूरत पड़ती है वैसे ही आपको self confidence बढ़ाने के लिए मोटिवेशनल कहानियाँ पढ़नी चाहिए जिससे आपके अंदर नेगटिविटी ख़त्म हो जायगी.

ज्यादातर लोग इसीलिए अपना आत्मविश्वास खो देते हैं क्युकी उनके पास मोटिवेशन के लिए कोई नहीं होता और वो एकेले पड़ जाते हैं दोस्तों अगर आपके पास मोटिवेशन के लिए कोई भी नहीं तो आप बहुत lucky हैं.

ऐसा इसलिए बोल रहें हैं क्युकी books आपको बहुत हेल्प करेंगी अगर आप किसी भी successful बिजनेसमैन की story देखेंगें तो आपको पता चलेगा की उनकी life में बुक्स का कितना role है.

जब आप बुक्स पढ़ेंगे तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा जिससे आपके अंदर self confidence बढ़ेगा और आपके अंदर कुछ बड़ा करने की उत्सुकता बनेगी.

अपने लक्ष्य बनाएं और उनपर काम करें

यह भी पढ़े > How to stop overthinking and relax

कुछ लोगों को अपनी life को लेकर थोड़ा सा भी प्यार नहीं होता और वो कभी नहीं सोचते की ज़िन्दगी की वैल्यू क्या है और ना ही उनको ऐसी बातों से कुछ फरक पड़ता है.

मान लो आप घर से बिना कुछ सोचे समझे निकल गए और आपको कुछ नहीं पता की आपको बाहर क्या करना है, कहाँ जाना है, ऐसे में आप पूरी ज़िन्दगी बाहर गुमो आपको कुछ नहीं मिलेगा और ऐसे लोगों को हम अक्सर पागल कहते हैं.

तो जरा अब यह सोचिये की बिना लक्ष्य के बिना कोई मंजिल सोचे आप अपनी लाइफ में क्या कर सकते हो? जो लोग ज़िन्दगी में अपना कोई लक्ष्य नहीं बनाते वो लोग पागल होते हैं.

aatmvishwas kaise badhaye
Aatmvishwas kaise badhaye

आपको पता होगा की हमारे देश की आबादी कितनी है लगभग 1 अरब से भी ज्यादा तो क्या सब लोग अपनी life में successful बन जाते हैं? तो अभी तक हमारा देश गरीब क्यों है? 

क्युकी लोग अपने लक्ष्य बना तो लेते हैं पर उन पर काम बिलकुल नहीं करते और ऐसे लोगों की संख्या लक्ष्य ना बनाने वालो से कहीं आदिक है.

तो अगर आप भी ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं तो “आपका कुछ नहीं होने वाला” आप सिर्फ अपनी ज़िन्दगी में बहाने ही बनाते रह जाओगे और आपके आस पास के लोग सक्सेसफुल हो जायेंगे.

अपने भविष्य के बारे में सोचें

यह बिलकुल ऊपर वाले point से मिलता जुलता है क्युकी जबतक आप कोई लक्ष्य नहीं बनाओगे तबतक आप अपने भविष्य के बारे में नहीं सोच सकते आप उसको अपने कर्मो पर छोड़ देंगे.

कर्म क्या हैं इसके ऊपर हम आगे चलकर आर्टिकल डालेंगे जिसमे आपको कर्म के सही अर्थ समझ आ जायगें. दोस्तों, अपने future के बारे में सोचना और लक्ष्य बनाना एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. 

जबतक आप अपने लक्ष्य नहीं बना लेते तब तक आप अपने भविष्य के बारे में नहीं सोच सकते और जबतक आप सोचेंगे नहीं उसको करने की हिम्मत आप में नहीं आएगी। 

अपनी कमज़ोरी को ठीक करें

आपकी कमज़ोरी कोई भी हो सकती है जैसे समय की बर्बादी करना, काम करते समय ध्यान भटकना, कोई भी काम शुरू करने से पहले ही नेगेटिव सोचना.

दोस्तों आपको अपनी ऐसी ही कमज़ोरी को ढूंढ़कर उनको ख़त्म करने का प्रयास करना है जिससे आपके अंदर किसी भी प्रकार का कोई दोष और अवगुण ना रह जाये

कुछ लोगों की कमज़ोरी यह होती है की जब भी वो कोई काम कर रहें होते है और कोई दूसरा इंसान उनको बोलता है की तुम यह सब नहीं कर पाओगे, छोड़ दो यह सब, तो लोग जल्दी से उस काम को छोड़ देते हैं आपको बस यह नहीं करना है और लगातार अपने काम के ऊपर focus करना है.

जो इंसान अपनी कमज़ोरी को जितनी जल्दी पहचान लेता है वो उतनी ही जल्दी कामज़ाब होने लगता है इसीलिए सबसे पहले अपनी कमज़ोरियों को ढूंढ कर उनको सही करने का प्रयास करें. 

दुसरो को खुद पर हावी मत होने दे Confidence Kaise Badhaye

जब कभी भी कोई आप पर हावी हो जाये और आप उसकी बातों में आकर कोई काम शुरू करें या काम बंद करे तो समझ जाओ की आप पर उस इंसान का मन हावी है.

और यह सब आपके self  confidence के कम होने की वजह से होता है तो confidence kaise badhaye? इसके लिए आपको खुदपर भरोसा करना होगा और दुसरो की बातों को ignore.

अगर आप दुसरो की बातों में जल्दी आ जाते हैं तो आपको कोई भी फैसला लेने से पहले एक बार विचार जरूर कर लेना चाहिए कभी भी जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए.

Smart वर्क में believe रखें

हो सकता है कुछ लोगों को यह अजीब लगे पर एक मजदूर सबसे ज्यादा मेहनत करता है और उसको मेहनत का उतना फल भी नहीं मिलता क्युकी वो सिर्फ कड़ी मेहनत में भरोसा रखता है.

और एक बिजनेसमैन हमेशा स्मार्ट work पर believe करता है क्युकी उसको पता है आज दुनिया में टेक्नोलॉजी चलती है और Smart work से ही दुनियां को जीता जा सकता है. 

इसका मतलब यह नहीं की आपको कड़ी मेहनत करनी बंद कर देनी चाहिए पर इसके साथ स्मार्टवर्क भी होगा तो सफलता जल्दी मिलेगी.

अपने decisions लेने से पहले बाद के results समझें

कुछ लोगों में confidence की कमी इसलिए भी हो जाती है क्युकी जब वो कोई भी काम करते हैं या decision लेते हैं उसके बाद के results से उनके अंदर हीन भावना आ जाती है.

जिसके कारण आगे चलकर वो कोई भी फैसला नहीं ले पाते और सारी उम्र खुदको कमज़ोर समझते रहते हैं और life में सक्सेसफुल नहीं हो पाते.

कोई भी decision लेने से पहले आपको बहुत ध्यान से और सोच समझकर फैसला लेना चाहिए और कभी गलत decision से हुईं problems को solve करने का प्रयास करें ना की अपने decision और खुदको blame करें क्युकी ज़िन्दगी में हर किसी से कोई ना कोई गलती हो ही जाती है पर कभी भी अपने confidence को गिरने मत दें.

सारांश

Self confidence in hindi में अपने जाना की आत्मविश्वास को कैसे बढ़ाया जा सकता है और कैसे आप अपने कॉन्फिडेंस को गिरने से बचा सकते हैं.

अगर आपको यह टॉपिक पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे live expert से study के बारे में, लाइफ problems के लिए सवाल पूछ सकते हैं.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

error: Content is protected !!