B.com Kya Hai? B.com Course Detail And Requirement In Hindi

हर स्टूडेंट का सपना होता है वो इंजीनियर, डॉकटर और एक अच्छे वकील बने पर कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपना करियर फाइनेंस और बैंक जैसी फील्ड में बनाना चाहते हैं तो उनके लिए हम आपको बी.कॉम क्या है( What is b.com in hindi ) और b.com कैसे करते  हैं की पूरी जानकारी देंगे.

आज की दुनिया में कंप्यूटर की बहुत महत्तता है जिसके चलते हर प्राइवेट और सरकारी कंपनी में फाइनेंस के रिलेटेड बहुत काम होते हैं और सभी कंपनी वाले बी.कॉम, M.com वाले लोगो को जॉब देते हैं.

अगर आप भी फाइनेंस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए बी.कॉम की पढाई  करनी होगी और बी.कॉम में एडमिशन लेने के लिए आपको b.com course requirements को पूरा करना होगा, आइये बी.कॉम कोर्स की पूरी जानकारी ले लेते हैं.

 B.com क्या है (What Is B.com In Hindi)

बी.कॉम का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ कॉमर्स होता हैं जिसमे आप फाइनेंस, एकाउंटिंग कोर्स, और इनकम टैक्स जैसी पढाई 12th करने के बाद  की जाती है. बी.कॉम करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते हैं और अगर आप अपनी आगे की पढाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आप M.com भी कर सकते हैं. 

बी.कॉम करने के लिए आपको कुछ requirements को पूरा करना होगा क्युकी यह एक प्रोफेशनल कोर्स होता है जिसको करके आप अपना बिज़नेस सेटअप कर सकते हैं, प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते हैं, सरकारी नौकरी कर सकते हैं. 

b.com kya hai
                                                                B.com kya hai

बी.कॉम करने के लिए आपको रेगुलर पढाई करनी होगी और एडमिशन के लिए आपको कॉलेज की requirements को भी पूरा करना होगा तभी जाकर आप बी.कॉम कोर्स को कर सकते हैं. 

वैसे तो बी.कॉम कोर्स की इंडिया में बहुत डिमांड है पर कंप्यूटर और बिज़नेस कोर्स होने की वजह से दूसरे देशों में भी बहुत डिमांड में रहता है और जॉब्स भी आसानी से मिल जाती हैं अगर आपको फाइनेंस, एकाउंटिंग की पढाई अच्छे से आती है तो. 

बी.कॉम का फुल फॉर्म क्या होता है (B.com Full Form)

बी.कॉम फुल फॉर्म इन हिंदी: Bachelor Of Commerce होता है जो अंडर ग्रेजुएट मैं आती है और अगर आप इस कोर्स को करने के बाद M.com करते हैं तो आप पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट कहलायेंगे. 

बी.कॉम कोर्स की पूरी जानकारी(What Is B.com Complete Detail In Hindi)

क्या आप फाइनेंस और बिज़नेस में आपने करियर बनाना चाहते हैं? तो आपको बी.कॉम क्या है और बी.कॉम में एडमिशन कैसे लेते हैं की पूरी जानकारी कुछ इस प्रकार है, 

12th क्लास पास करें बी.कॉम करने के लिए

फाइनेंस और बिज़नेस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको बी.कॉम की पढाई करनी चाहिए और उसके लिए आपको 12th क्लास अच्छे अंक लेकर पास करनी होगी और कुछ बच्चो का मन CA बनने का होता है और उसके लिए भी बी.कॉम की पढाई होना जरुरी होता है जिसको करने के बाद आप MCA, MBA, जैसी पढाई को कर पाएंगे और अपना करियर इस फील्ड में बना सकते हैं. 

अगर आप भारत के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पासिंग मार्क्स 60% होने जरुरी हैं और आपको बी.कॉम में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी देना होगा तभी आप इस कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं. 

परन्तु कुछ कॉलेज आपकी पढाई और मार्क्स देखकर भी एडमिशन दे देते हैं और प्राइवेट कॉलेज में आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाता है.

बी.कॉम कोर्स का एंट्रेंस एग्जाम दे

जैसे ही आप 12th में अच्छे अंक लेकर पास कर लेते हैं आपको बी.कॉम में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम  होगा अगर आप किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं लकिन कुछ कॉलेज में आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जायगा.

बी.कॉम कोर्स पूरा करें

बी.कॉम कोर्स 3 साल का होता है जिसमे आपको अच्छे मार्क्स लेकर पास करना है अगर आप फाइनेंस और बिज़नेस में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बी.कॉम कोर्स के बाद m.com की पढाई करनी चाहिए क्युकी कुछ स्टूडेंट CA की जॉब में बहुत इंटरेस्ट रखते है. 

बी.कॉम कोर्स में सब्जेक्ट

  1. मैथ 
  2. बिज़नेस लॉ
  3. इंग्लिश
  4. इनकम टैक्स
  5. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  6. इकोनॉमिक्स 
  7. मैनेजमेंट 
  8. बैंकिंग
  9. फाइनेंसियल एकाउंटिंग
  10. बिज़नेस 

बी.कॉम करने के फायदे

बी.कॉम करने के बहुत फायदे होते हैं जैसे की आप M.com करके अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई को पूरा कर सकते है और CA की जॉब की तयारी कर सकते हैं. आईये कुछ और फायदे जान लेते हैं, 

  1. सबसे पहला फायदा तो यह होता है की आप यह कोर्स करके ग्रेजुएट हो जाते हैं. 
  2. बी.कॉम की पढाई फाइनेंस और बिज़नेस के रिलेटेड है तो आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन जायेगे और सरकारी नौकरी की तयारी कर सकते हैं. 
  3. बी.कॉम करके आप किसी भी कंपनी में जॉब बहुत आसानी से ले सकते हैं और अच्छी सैलरी पैकेज मिल जायगा.
  4. बी.कॉम करके आप M.com, MCA, MBA जैसी बिज़नेस की पढाई करके अपना फ्यूचर बना सकते हैं 
  5. इस ग्रेजुएशन कोर्स को करने के बाद आप बड़ी आसानी से किसी भी कंपनी में फाइनेंस की जॉब ले सकते हैं.

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1: बी.कॉम कोर्स की फीस कितनी होती है?

Ans: बी.कॉम कोर्स फीस कॉलेज पर निर्भर करती है क्युकी कुछ कॉलेज में बी.कॉम की फीस 30 हज़ार से लेकर 1.5 लाख तक होती और दूसरी ओर टॉप कॉलेज में फीस 30 हज़ार से लेकर 3 लाख तक भी हो सकती है.

Q2: B.com में कितने सब्जेक्ट होते है? 

Ans: बी.कॉम १० सब्जेक्ट से ज्यादा सब्जेक्ट हो सकते हैं हमने आपको ऊपर कुछ जरुरी सब्जेक्ट के बारे में बताया है.

Q3: बी.कॉम के बाद क्या जॉब करे? 

Ans: बी.कॉम का कोर्स करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में बड़ी आसानी से जॉब ले सकते हैं और अगर आप अपनी पढाई जारी रखते हैं तो आप CA की जॉब भी हासिल कर सकते हैं.

Q4: बी.कॉम करने के बाद क्या MBA कर सकते हैं? 

Ans: जी हाँ, आप बी.कॉम करने के बाद MBA कर सकते हैं पर आपको उसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और आपके पास अच्छे पासिंग मार्क्स भी होने चाहिए एडमिशन के लिए. 

Final Words

आज अपने जाना की कैसे आप बी.कॉम का कोर्स कर सकते हैं और बी.कॉम क्या है और इसमें एडमिशन कैसे लेते हैं दोस्तों अगर आपको यह टॉपिक पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में बी.कॉम कोर्स को लेकर कोई भी सवाल है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

error: Content is protected !!