Civil Engineering Me Career Kaise Banaye? सिविल इंजीनियरिंग की जानकारी

जब बात आती है एक सफल इंजीनियर बनने की तो उसके पीछे बहुत सारा हार्डवर्क और समय लगता है और एक सिविल इंजीनियर कैसे बने Civil Engineer Kaise Bane? आज हम आपको अच्छे से जानकारी देंगे क्युकी ज्यादातर विद्यार्थी 12th करने के बाद समझ नहीं पाते की 12 ke baad kya करें और कुछ students सिविल पढाई में रूचि रखते हैं.

अगर आप 12th करने के बाद सिविल इंजीनियरिंग की पढाई में एडमिशन ले लेते हैं बिना सोचे समझे, तो आपको सफलता बहुत कम मिलेगी और हो सकता है आपको अच्छी नौकरी भी ना मिले.

Civil Engineer बनना इतना आसान नहीं होता जितना स्टूडेंट्स समझ लेते हैं सिविल इंजीनियरिंग बहुत हार्ड स्टडी होती है जिसके लिए आपको रात दिन पढ़ना पड़ेगा और आपकी math पर अच्छी पकड़ होना बहुत जरुरी है अगर आप अपना future सिविल लाइन में बनाना चाहते हैं तो.

Civil Engineer क्या होता है?

दोस्तों आपको बुर्ज अल अरब बिल्डिंग का तो पता ही होगा और भी बहुत famous बिल्डिंग हैं जो अपने आप में अजूबे हैं इनको बनाने वाले कारीगर सिविल इंजीनियर कहलाते हैं.

जितनी भी बड़ी बड़ी बिल्डिंग होती है उनको बनाने के लिए बहुत हार्डवर्क और शार्प दिमाग वाले लोगो की जरूरत पड़ती है एक सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) ही ऐसे कामो को अंजाम देते हैं.

Civil Engineer Kaise Bane
                                                              Civil Engineer Kaise Bane

सिविल इंजीनियर इन्ही को बोला जाता है जो पुल, बड़े बड़े घर, बिल्डिंग्स, और कंपनी के लिए उच्ची बिल्डिंग्स बनाते हैं.

सिविल इंजीनियर बनने के लिए आप डिप्लोमा भी कर सकते हैं जो तीन साल का होता है जिसको करके आप junior civil engineer बन सकते हैं और आप सिविल की डिग्री भी कर सकते हैं जो 4 से पांच साल की होती है.

पर इसके लिए आपको 12th साइंस से करनी पड़ेगी और अगर आप डिप्लोमे में एडमिशन लेते हैं तो आपको 10th के बाद ही एडमिशन मिल जायगा.

दोस्तों सिविल इंजीनियर की पढाई बहुत प्रकार की होती है जिसमे आप Construction Engineering, Earthquake Engineering, Coastal Engineering कर सकते हैं.

Sarkari Civil Engineer कैसे बने?

सरकारी इंजीनियर बनने के लिए आपको 12th क्लास साइंस स्ट्रीम से करनी होगी और Physics, Chemistry, Math सब्जेक्ट्स रखने होंगे उसके बाद आपको अच्छे मार्क्स लाने हैं तब आप सिविल इंजीनियर की पढाई के लिए सरकारी कॉलेज में एडमिशन अप्लाई कर पायंगे.

पर आप 10th के बाद भी सिविल का डिप्लोमा करके अच्छी नौकरी पा सकते हैं और डिप्लोमा करने के बाद एक सिविल (Civil Engineer Salary) इंजीनियर की salary 30 से 40 हज़ार  लग जाती है.

सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए आपके 12th में 65% से ज्यादा मार्क्स आना बहुत जरुरी है तभी आपको एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल पाएगी.

Civil Engineering Courses List

  • Environmental Engineering
  • Earthquake Engineering
  • Outside Plant Engineering
  • Construction Engineering
  • Forensic Engineering

जैसे की आपने पढ़ा कौन कौन सी सिविल इंजीनियरिंग की पढाई आप कर सकते हैं हमने कुछ खास कोर्स को आपके साथ साँझा किया है पर सिविल इंजीनियरिंग में और भी Subcategories हैं.

Admission Criteria For Civil Study
  1. सिविल इंजीनियर बनने के लिए 12th में 65% से ऊपर मार्क्स होना जरुरी है.
  2. 12th आपको साइंस स्ट्रीम से करनी होगी और उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम देना होगा (IIT, AIEEE)
  3. सिविल डिप्लोमे के लिए (Junior Civil Engineer) आपको 10th करनी होगी और 60% मार्क्स दसवीं क्लास में होने चाहिए.

How To Become A Civil Engineer Tips In Hindi

  1. 12th साइंस सब्जेक्ट से करें
  2. एंट्रेंस एग्जाम की तयारी करें और अच्छा रैंक लाएं
  3. अपनी सिविल इंजीनियरिंग पढाई पूरी करें
  4.  डिग्री के बाद इंटर्नशिप करें
  5. लाइसेंस अप्लाई करें

12th साइंस सब्जेक्ट से करें

अगर आपका इरादा डिग्री करने का है तो आप 12th क्लास साइंस स्ट्रीम से करें जिसमे आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ जैसे सब्जेक्ट्स लेने होंगे और आपके कम से कम 65% मार्क्स होने जरुरी हैं तो ही aap civil engineering का टेस्ट दे सकते हैं.

अगर आपका मन 12वी करने का नहीं है तो आप 10th क्लास के बाद सिविल का डिप्लोमा कर सकते हैं इससे आप एक junior level इंजीनियर बन जायँगे और आपको 12th भी नहीं करनी पड़ेगी.

एंट्रेंस एग्जाम की तयारी करें और अच्छा रैंक लाएं

जी हाँ, आपको सिविल इंजीनियरिंग की पढाई के लिए IIT यां AIEEE का एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिससे आपको एक अच्छे और सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा.

दोस्तों ज्यादातर students टेस्ट को बहुत आसान समझते हैं पर यह एक स्टेट लेवल का टेस्ट  होता है जिसमे बहुत सारे बच्चे भाग लेते हैं तो आपको इसके लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत है.

अगर आपके नंबर अच्छे आएंगे तभी जाके आपका रैंक अच्छा आएगा और सरकारी कॉलेज में एडमिशन हो पायेगी इसीलिए आपको padhai me man lagane की प्रैक्टिस करनी होगी.

पर कुछ ऐसे भी कॉलेज होते हैं जो सिर्फ 10th यां 12th के मार्क्स के बेस पर एडमिशन दे देते हैं जिसको डायरेक्ट एडमिशन कोटा कहा जाता है.

जब आपका एग्जाम अच्छा हो जाता है तो एडमिशन के लिए आपको काउंसलिंग के लिए कॉलेज जाना पड़ता है यहाँ पर आपकी योग्यता के हिसाब से रैंक दिया जाता है.

अपनी सिविल इंजीनियरिंग पढाई पूरी करें

कुछ स्टूडेंट्स बीच में ही पढाई छोड़ देते हैं क्युकी उनका मन पढाई में नहीं लगता और कुछ स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के पीछे लगकर एडमिशन ले लेते हैं.

आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना सिविल इंजीनियरिंग चार साल की होती है और इन चार सालो में आपको अच्छे से पढ़ना होगा और अगर आपका मन पढाई में कम लगता है तो आपको padhai me man lagane ke nuskhe पढ़ने होंगे जिससे आपको पढ़ने की समझ आ जाएगी.

इन चार साल आपको खूब मेहनत करनी होगी और अच्छे ,नंबर लेकर अपनी सिविल की पढाई पूरी करनी होगी तभी आपको अच्छी जॉब मिल पायेगी। 

डिग्री के बाद इंटर्नशिप करें

इंटर्नशिप करना आपके लिए बेहद जरुरी होता है क्युकी पढाई के बाद जब आप जॉब के लिए कंपनी में जाते हो तो कंपनी आपसे एक्सपेरिंस मांगती है इसीलिए इंटर्नशिप आपको करनी चाहिए जिससे आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी और आपका एक्सपीरियंस भी बढ़ता रहेगा। 

लाइसेंस अप्लाई करें

यह एक सिविल इंजीनियर बनने के लिए सबसे लास्ट स्टेप है जब आप अपनी सिविल इंजीनियरिंग की पढाई पूरी कर लेते हैं और अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप सिविल इंजीनियरिंग का लाइसेंस के लिए apply कर सकते हैं.

जिससे आपको आने वाले टाइम में सरकारी नौकरी मिलने की ज्यादा उम्मीद होगी और आप एक प्रोफेशनल इंजीनियर बन जायँगे.

Civil Engineer Banne Ke Fayde

  • सिविल इंजीनियर की जॉब मुश्किलों भरी तो जरूर होती है पर आपकी सैलरी 1 लाख से ऊपर ही मिलती है.

  • एक प्रोफेशनल सिविल इंजीनियर बनने के बाद बड़ी बड़ी कम्पनीज आपको जॉब ऑफर करती हैं जिससे आपको वैल्यू और भी ज्यादा हो जाती है.

  • एक सफल इंजीनियर सिविल लाइन में लाखों से करोड़ो कमा सकता है और विदेश में भी इसकी बहुत डिमांड है.

सारांश

हमे उम्मीद है की आपको सिविल इंजीनियर कैसे बने (Civil Engineer Kaise Bane) की पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और किसी भी सुझाव, सहातया के लिए हमसे कमेंट में बात करें.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.