India Mein Pilot Kaise Bane Ki Poori Jankari Hindi Mein

आज मैं आपको बताऊंगा कि (how to become a pilot in india)आप पायलट कैसे बन सकते हैं और कैसे आप एक अच्छे प्रोफेशनल पायलट कैसे बन सकते हैं बहुत सारे लोगों का जो सपना होता है कि वह हवा में उड़े और में आपको बताउगा की आप कैसे इंडिया में पायलट बन सकते हैं और कौनसे exams आपको देने पड़ेगे क्युकी पायलट की पढाई जितनी hard होती है उतनी ही उसकी फीस भी होती है.

प्रैक्टिकल टिप्स पढाई कैसे करनी चाहिए Man Lagane Ke Nuskhe

हर बच्चे का ड्रीम होता है की वो एक अच्छा पायलट बने और खूब सारा पैसा कमाएं पर क्या आपको पता है पायलट बनने की फीस कितनी होती है? कौनसी पढाई आपको करनी होगी एक प्रोफेशनल पायलट बना जाता है.

How To Become A Pilot In Hindi

आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप step by step पायलट बन सकते है और पायलट बनने के लिए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना होगा और इंडिया में पायलट की पढाई की फीस कितनी लगती है.

अगर आप पायलट की पढाई नहीं कर सकते तो आप इंडियन डिफेंस एयर फाॅर्स के माध्यम से भी पायलट बन सकते हैं जिसके बारे में हम लास्ट में जानेगे.

12th की पढाई पूरी करें

अगर आप इंडिया में पायलट बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 12th क्लास  साइंस सब्जेक्ट में पूरी करनी होगी क्युकी अगर आप 12th क्लास साइंस माध्यम से नहीं करेंगे तो आप पायलट की पढाई नहीं कर सकते.

pilot banne ki jankari
                                                                       Pilot banne ki jankari

10th क्लास पास करने के बाद आपको 11th में साइंस सब्जेक्ट लेना होगा अगर आप पायलट बनना चाहते है तो यह जरुरी है की आप 12th क्लास साइंस सुबेज्क्ट से करें तभी आप पायलट इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं.

Pilot Institute Mein Admission Len

12th की पढाई पूरी होते ही आपको पायलट के कॉलेज में एडमिशन लेना होगा और साथ ही साथ में आपको पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसको SPL भी कहते हैं पर उससे पहले आपको यह जानना जरुरी है की एडमिशन लेने के लिए आपको कितने मार्क्स होना जरुरी है और कॉलेज की किन किन रूल को आपको फॉलो करना होगा चलिए जान लेते हैं,

  • 12th क्लास में आपके 60% से ऊपर मार्क्स होने जरुरी हैं.

  • कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए.

  • पायलट बनने के लिए आपको DGCA के आंतरिक आने वाले कॉलेजेस में ही एडमिशन लेनी होगी.

  • पायलट बनने के लिए आपके पास बहुत सारा पैसा होना चाहिए.

  • Commercial pilot बनने के लिए आपको ट्रेनिंग हॉर्स पूरे करने होंगे.

यह कुछ जरुरी बातें थी जिनको ध्यान में रखते हुए आपको यह कुछ जरुरी बातें थी जिनको ध्यान में रखते हुए आपको पायलट की पढाई करनी होगी और अगर आपके पास उतने पैसे नहीं है तो आप एयर फाॅर्स की तयारी करके उसमे पायलट बन सकते हैं.

पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें

यह स्टेप आपकी पायलट की पढाई ख़त्म होने के बाद आता है क्युकी अब आपको प्राइवेट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा और साथ ही साथ में आपको ट्रेनिंग टाइम भी कम्पलीट करना होगा तभी आपको पायलट लाइसेंस मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Padhai Ke Liye Time Management Kyu Jaruri Hai? Yaha Padhen

SPL लाइसेंस मिलना बहुत आसान होता है जिसकी हेल्प से आप कॉलेज में एडमिशन ले पाते हैं पर पायलट लाइसेंस आपके लिए बेहद जरुरी होता है जिसको हम PPL भी बोलते हैं दोस्तों इसको हासिल करना सबके बस की बात नहीं होती परन्तु अगर आप एक बार प्राइवेट पायलट लाइसेंस को हासिल कर लेते हैं तो 80% आप पायलट बन जायेंगे.

कमर्शियल पायलट के लाइसेंस के लिए अप्लाई करना

जब आप PPL का लाइसेंस पा लेते हैं तो आप 80% पायलट बन जाते हैं पर अभी भी आपको कुछ चीज़ों की जरुरी होगी जैसे की आपको कहीं जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए कमर्शियल पायलट लाइसेंस की जरूरत होगी तभी आपको किसी कंपनी में जॉब मिलेगी.

किसी भी कंपनी में जॉब लेने के लिए आपके पास CPL होना बहुत जरुरी होता है क्युकी इसके बिना आप किसी भी कंपनी में जॉब नहीं ले पाएंगे।

पायलट(Pilot) बनने के लिए कुछ खास बातें

खुद को रखें एक्टिव:  पायलट बनने के लिए आपको एकदम फिट होना होगा क्युकी कोई भी कंपनी किसी ऐसे employee को hire नहीं करती जो फिट ना हो इसीलिए आपको फिट रहना होगा अगर आप एक पायलट बनना चाहते हैं तो. 

Eye Vision की जरूरत : जी हाँ फिट रहने के साथ साथ आपकी भी बहुत अच्छी होनी चाहिए आप हवा में प्लान उड़ाएंगे और लैंडिंग के लिए एक विज़न ही सही से जहाज़ को land करवा सकता है.

इसीलिए आपकी बहुत तेज़ होनी चाहिए और यह जरुरी भी है इसके बिना आप बिलकुल भी पायलट नहीं बन सकते और कोई भी कंपनी और कॉलेज आपको एडमिशन नहीं देगा.

FAQ पूछे जाने वाले प्रश्न 

Q1: Air Force Pilot कैसे बने? 

उसके लिए आपके पास 12th में 70% नंबर होने चाहिए और आपको NDA का टेस्ट देना  होगा अगर आप उसको पास कर लेंगे तो आप air फाॅर्स में बन सकते हैं.

Q2: Pilot Banne Ke Liye Height Kitni Honi Chahiye?

पायलट बनने के लिए आपकी हाइट 5 फूट 6 इंच होनी जरुरी है

Q3: Pilot Banne Mein Kitna Karcha Ata Hai? 

पायलट बनने के लिए आपके पास कम से कम 30 से 40 लाख होने चाहिए क्युकी पायलट बनने की पढाई और कोर्स के लिए बहुत पैसे लगते हैं. 

Q4: Fighter pilot banne  ke liye kya kare?

फाइटर पायलट  बनने के लिए आपको NDA का एग्जाम देना होगा जिसमे आपसे केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ के questions पूछे जाते हैं और अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आप एक फाइटर पायलट बन जायेगे. 

Q5: Pilot ki salary kitni hoti hai? 

इंडिया में पायलट की सैलरी 1 लाख से 5 लाख तक हो सकती है परंतू अगर आप विदेश में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी 5 लाख से लेकर 8 लाख तक लग सकती है.

Q6: Kya graduaion ke baad pilot course kar sakte hain? 

जी हैं आप ग्रेजुएशन(Gradutaion) के बाद पायलट का कोर्स कर सकते हैं बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपकी उम्र 35 साल से ऊपर ना हो.

Conclusion

हमने इस पोस्ट में जाना की आप पायलट कैसे बन सकते हैं और किन किन बातों का ध्यान रखना होगा क्युकी पायलट कोर्स की पढाई में बहुत खर्च आता है और एक मिडिल क्लास फैमिली पायलट की पढाई की फीस एफर्ट नहीं कर सकती परंतू आप air फाॅर्स में भर्ती होकर अपने इस ड्रीम को पूरा कर सकते हैं. 

अगर आपको यह टॉपिक से जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

error: Content is protected !!