एक सफल IPS Officer Kaise Bane? करियर विकल्प और सैलरी

दोस्तों आज हम आपको बतांएगे की कैसे आप एक आईपीएस अफसर बन सकते हैं(IPS Officer Kaise Bane) How To Become An IPS Officer और IPS अफसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा.

हर स्टूडेंट का सपना होता है एक पुलिस अफसर बनने का और इसके लिए बहुत लोग तयारी भी करते हैं पर उनमे से कुछ लोग ही आईपीएस अफसर बनते हैं क्युकी यह बहुत ही हार्ड एग्जाम होता है जिसको हर कोई पास नहीं कर सकता। 

हर साल लाखों लोग आईपीएस के लिए टेस्ट देते हैं और अगर हम बात करें की आपको एक IPS Officers बनने के बाद क्या क्या काम दिए जाते हैं तो आप पता होना चाहिए की एक आईपीएस अफसर पुलिस के सभी Officers से ऊपर होता है.

IPS Officer Kaise Bane
                                 IPS Officer Kaise Bane

आईपीएस बनने के लिए आपको दो एग्जाम देने पड़ेगे जिसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट भी होगा और इन टेस्ट को UPSC के टेस्ट के माध्यम से किया जाता है.

 IPS Officer Banne Ki Requirements

  1. आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र २१ से ३० वर्ष के अंदर होनी चाहिए पर SC और ST काटेगोरिएस के लिए 5 साल की छूट होती है.

  2. आईपीएस बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएट डिग्री होनी बेहद जरुरी है और उसमे 60% से ऊपर मार्क्स होने चाहिए. 

  3. UPSC एग्जाम में अच्छे नंबर आने जरूरी हैं और इस एग्जाम को भारत के नागरिक और नेपाल के लोग दे सकते हैं.

Physical Requirements For IPS Officer

  1. पुरुष के लिए हाइट कम से कम 165 CM Height होनी जरूरी है और महिला के लिए height 160 CM होनी जरूरी है अगर SC कोटे की बात करें तो पुरुष के लिए 160 CM और महिला के लिए 145 CM.

  2. पुरुष की chest कम से कम 84 CM और महिला के लिए 79 CM जरूरी है.

IPS Officer Kaise Bane (Become An IPS Officer)

  • 12th क्लास अच्छे मार्क्स से पास करें.

  • 12वी के बाद ग्रेजुएशन करें किसी भी भाषा में.

  • UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें और तैयारी करें.

  • प्रेलिमिनारी एग्जाम पास करें.

  • मुख्य एग्जाम पास करें. 

  • इंटरव्यू करियर करने के बाद डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करें.

  • आईपीएस अफसर की ट्रेनिंग पूरी करें.

IPS की Full-Form Indian Police Service होती है और आईपीएस अफसर बनने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी क्युकी यह एग्जाम पास करना बहुत मुश्किल होता है और कुछ लोग तो 10th और 12th में ही इसकी तैयारी करनी शुरू कर देते हैं. 

12th क्लास अच्छे मार्क्स से पास करें.

आईपीएस बनने के लिए आपको 12th करनी होगी और मार्क्स 70% होने चाहिए अगर आप आईपीएस बनने की सोच रहें हैं तो सबसे पहले आप अपनी 12th क्लास करें.

12th क्लास आप किसी भी स्ट्रीम  से कर सकते हैं जैसे साइंस, कॉमर्स और बॉयोलॉजी सभी स्ट्रीम के बच्चे UPSC एग्जाम अप्लाई कर सकते हैं.

12वी के बाद ग्रेजुएशन करें किसी भी भाषा में.

जब आप 12th कर लेते हैं तो उसके बाद कोई भी ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एड मिशन कराए और आप किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन कर सकते हैं आपके मार्क्स कम से कम 60% होने जरूरी हैं तभी आप UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई कर पाएंगे।  

UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें और तैयारी करें.

जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाएगी तो आप UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक आईपीएस अफसर बनने के लिए, आईएएस अफसर बनने के लिए UPSC एग्जाम देना पड़ता है जिसको तीन भागों में रखा गया है. 

UPSC एग्जाम को अप्लाई करने के बाद आपको तीन टेस्ट पास करने होंगे जैसे प्रेलिमिनारी एग्जाम, मुख्य एग्जाम, और इंटरव्यू उसके बाद आपके डाक्यूमेंट्स वेरिफ़िएड किये जाते हैं और आपको आईपीएस अफसर बनने की ट्रेनिंग दी जाती है.

UPSC एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत पढ़ना होगा और स्टडी टाइम टेबल बनाना होगा उसके हिसाब से आपको एग्जाम की तैयारी करनी होगी.

इन सब के लिए आपका मन पढाई में लगाना होगा और अगर आपको पढ़ने में दिक्कत आती है तो padhai kaise kare को एक बार जरूर पढ़ें. 

प्रेलिमिनरी एग्जाम पास करें.

UPSC में सबसे पहला एग्जाम The preliminary एग्जाम होता है जिसमे आपको दो पेपर आते हैं और दोनों ही ऑब्जेक्टिव रूप में होते हैं इन पेपर्स में आपको 200/200 मार्क्स मिलते हैं. 

इस एग्जाम को पूरा करने के लिए बहुत सारे बच्चे टूशन भी लेते हैं और इस पेपर को क्लियर करना बहुत जरूरी होता है तभी जाके  आप अगले एग्जाम में बैठ सकते हैं.

मुख्य एग्जाम पास करें. 

जब बात आती है मुख्य एग्जाम की तो ज्यादातर students इस एग्जाम को नहीं कर पाते क्युकी यह एग्जाम बहुत ही मुश्किल होता है और इसको करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। 

पर मेहनत करने वाले बच्चे अच्छे मार्क्स लेकर इस एग्जाम एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं इसमें आपको 9 पेपर का एग्जाम आता है जिसमे written Exam भी होता है. 

अगर आपके मार्क्स ना आये तो आपको दोबारा से UPSC एग्जाम की तैयारी करनी होगी जिससे आपके मार्क्स आ जाएँ और आपको यह गवर्नमेंट जॉब मिल जाये।  

Interview Clear करने के बाद डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करें.

जब आप दोनों Exam clear कर लोगे तो आपको 90% जॉब मिल जाएगी बस अब आपको इंटरव्यू देना होगा जिसमे आपसे दो घंटे तक सवाल पूछे जायेंगे और ज्यादातर सवाल तर्क के ऊपर पूछे जाएँगे.

दोस्तों इंटरव्यू वाले आपसे मुश्किल से मुश्किल सवाल करेंगे और कभी कभी तो मैथमैटिक्स के ऊपर सवाल कर लेते हैं जो बता पाना मुश्किल हो जाता है.

जब आपकी इंटरव्यू हो जाएगी तो आपसे आपके डाक्यूमेंट्स लेकर उनको एक तय सीमा तक verified किया जायगा उसके बाद आपको ऑफर लेटर बेजा जाता है.

आईपीएस अफसर की ट्रेनिंग पूरी करें.

जब आप exams पूरे करके अच्छे मार्क्स ले लेते हैं तो आपको एक सफल और ईमानदार पुलिस अफसर बनने की ट्रेनिंग दी जाती है जो ज्यादातर ग़ज़िआबाद और मसूरी में होती है.

दोस्तों यह सब पूरा होने पर आप एक IPS Officer बन जायेंगे.

IPS Ki Salary Aur Syllabus Ki Jankari

आपके मन में सवाल आता होगा की एक आईपीएस अफसर की कितनी सैलरी होती है वो महीने का कितना वेतन लेते हैं दोस्तों एक आईपीएस की वेतन 60 हज़ार से शुरू होकर 3 लाख तक होती है.

भारत का इतिहास औराष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएँ, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलनभारतीय और विश्व भूगोल-भौतिक, सामाजिक, भारत और विश्व का आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन – संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायत राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे, आदि।आर्थिक और सामाजिक विकास – सतत विकास, गरीबी, समावेश, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल, आदि।

Q1: IPS Banne Ke Liye Kitne Percentage Marks Hone Chahiye?

Ans: आईपीएस बनने के लिए आपके 12th क्लास में 70% मार्क्स होने चाहिए SC और ST कोटे के लिए 55% मार्क्स जरूरी हैं ऐसे ही आपकी ग्रेजुएशन में 60% मार्क्स आने जरूरी हैं|

Q2: IPS Banne Ke Liye Kaunsa Subject Lena Jaruri Hai?

Ans: आईपीएस बनने के लिए आप किसी भी सब्जेक्ट में पढाई कर सकते हैं पढाई में बस आपके नंबर आने जरुरी हैं.

सारांश 

हमे उम्मीद है दोस्तों आपको IPS कैसे बने की पूरी जानकारी मिल गयी होगी और एक आईपीएस अफसर बनने के लिए कौन सी padhai और सब्जेक्ट (Subjects) लेने जरूरी हैं साथ में अपने जाना की IPS Officer की salary क्या होती है.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और किसी सुझाव और मदद के लिए हमसे कांटेक्ट करें

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

error: Content is protected !!