Jeevan Kya Hai What Is Life In Hindi रहस्य से भरा Jeevan 2020

अगर आप भी jeevan kya hai के रहस्य को जानने आएं हैं तो हो सकता है आप कई जन्मो से इस सवाल का जवाब ढूंढ रहें हो और यह भी हो सकता है की आज आपको समझ आ जाये jivan के बारे में.

तो दोस्तों आज apko बताएंगे की असल में jeevaan hai क्या और जीवन का असल रहस्य क्या हो सकता है तो हमारे साथ बने रहिये क्युकी आपको आज बहुत कुछ sikhne को मिलेगा.

Jeevan को हमने तीन भागो में बांटा है क्युकी ऐसा करने से ही हमे सबकुछ समझ आ सकता है what is life(जीवन क्या है), दोस्तों हमko जीवन के रहस्य को समझने से पहले यह जानना जरुरी है की जीवन शुरू कब हुआ और आजतक की जो इतिहासिक घटनाएं है उससे हमे जीवन के किन रहस्य के बारे में पता चलता है.

Jeevan Kya Hai जीवन का रहस्य

दोस्तों हम भारत वासी बहुत emotional होते हैं और बहुत जल्दी लोगों  से connect हो जाते हैं जिसकी वजह से आजतक हमारे साथ बहुत झूठ बोला गया और अंधविश्वास में डालकर jivan को समझने का मौका ही नहीं दिया.

पृथ्वी पर जीवन कब शुरू हुआ इसके पुख्ता सबूत तो कोई नहीं ढूंढ पाया लेकिन scientists की माने तो आज से ४ अरब साल पहले धरती पर jivan शुरू हुआ है जिनमे पहले समुंद्री जीव और घने जंगल शामिल हैं. 

यह भी पढ़े> Kya Bhagwaan Hote Hain?

चलिए पहले हम उन भागों को जान लेते हैं जिससे आपको समझ आ जायगी की jivan kya hai और कैसे हम अपने जीवन को सरल और खुशहाल बना सकते है.

  1. आध्यात्मिक Insaan(Spiritually Minded)
  2. वैज्ञानिक Insaan(Scientific Thinking)
  3. नास्तिक Insaan(Atheist Thinking)

1: आध्यात्मिक इंसान(Spiritually Minded)

आपने बहुत सारे ऐसे लोग देखें होंगे जो भगवान में विश्वास रखते हैं और पूरी ज़िंदगी उसकी पूजा करते रहते हैं जिससे उनके jivan के अंदर अंधविश्वास भर जाता हैं उनका daily का lifestyle भी एक सामन्य इंसान से अलग होता है और वो अपने आप को दुसरो से अलग समझते हैं.

जब आप उनके jeevan में  देखेंगे तो आपको कुछ भी खास नहीं मिलेगा पर कुछ पौराणिक घटनाएँ और उनकी चाल ढाल उनको दुसरो से अलग दिखने में उनकी मदद करती है.

Jivan kya hai
Jivan kya hai

तो आध्यात्मिक इंसान का jeevan kya hai से क्या संबंद हुआ? क्या जीवन किसी ऐसी चीज़ की पूजा करने के लिए मिला है जिसको आजतक किसी इंसान ने नहीं देखा और ना किसी बड़े धर्मी ने देखने का दावा किया है.

पर आध्यात्मिकता में jeevan की अलग महत्ता है जिसको हम आगे dicuss करेंगे और एक आध्यात्मिक सोच के साथ jeevan kya है का उत्तर ढूंढ़ने का प्रयास करेंगे.

2: वैज्ञानिक सोच(Scientific Thinking)

वैज्ञानिक सोच वाले log बहुत समझदार होते हैं और जिस समाज में लोगों की सोच तर्क पर चलती है और समाज के भले के लिए चलती है सिर्फ वो ही समाज सफलता और खुश हाली को पाते है.

इसको समझने के लिए आप फॉरेन countries को देखें और समझें की हम अपनी life में उनसे क्या गलत करते हैं कौनसी चीज़ों पर हम फोकस करते है और उनकी सोच क्या सोचती है life को लेकर एक बार जरूर उनके कल्चर को समझने का प्रयास करें.

तो jeevan का असली मकसद क्या हो सकता है? जीवन रहस्य मई तो है पर उसको रहस्यमयी बनाया भी हमने ही है हमारे देश में लोग हमेशा अपना focus उल्टी दिशा पर करते हैं पर यह focus उनका खुढ़का नहीं है यह सोच हमे अपने विरासत में  मिली है  और हर विरासत समय के साथ बूढी जरूर होती है.

और मज़े की बात यह है की एक साइंटिफिक thinking वाला इंसान jeevan के रहस्य को समझने की कोसिस नहीं करता पर वो यह सोचने पर मज़बूर होता है की आखिर में हमे आजतक jeevan से पाया क्या है और जीवन में हमने अपने समाज के लिए क्या किया है, अगर समाज के लिए नहीं तो कम से कम वो खुदके लिए जरूर सोचता है.

फ़रीदा जिन्नी कम्मी नाहे गुण ते कमर्रे वेसार मत शर्मिंदा थिविहि साईं दे दरबार

एक साइंटिफिक इंसान ही इसके अर्थ को  समझ सकता है जिसको जीवन के अनमोल समय को बेकार के सवालों में गवाने की बजाये ज़िन्दगी की value पर focus रखता है. 

फ़रीद का मतलब साफ़ है जिन कामों और बातों से किसी का तो दूर खुदका भला ना हो ऐसे कामों को कभी नहीं करना चाहिए और जो ऐसा करते हैं भगवान के दरबार में उनको शर्मिंदगी ही झेलनी पड़ती है. 

फिलहाल हमारी सोच भगवान के लिए सामान्य इंसानो से अलग है और jeevan के इस समय को सही रूप देने के लिए नियंतर प्रयास कर रहें हैं. 

1: नास्तिक Insaan(Atheist Thinking)

नास्तिक इंसान ऊपर दिए गए दो examples से कुछ अलग सोच के होते हैं जरुरी नहीं की वो अपनी लाइफ को समझने का प्रयास करें और यह भी जरुरी नहीं की उनके अंदर jeevan को समझने की इशा आपके जितनी ही हो.

नास्तिक सोच में कुछ इंसान बहुत गलत सोच के होते हैं पर उनके लिए खुदके अलावा सभी सबकुछ कुछ मायने नहीं रखता. अगर आप उनकी ज़िन्दगी को देखेंगे तो 80% यह लोग आपको पहली category से मिलते जुलते लगेंगे.

दोस्तों, चलिए आपको इन तीनो प्रकार के लोगों के माध्यम से बताते हैं की actual में jeevan kya hai. 

  1. दोस्तों जीवन एक क्रिया है जबतक यह चलती रहेगी life की value बनी रहेगी लोगों के अंदर। 
  2. जीवन हमारा वैसे ही है जैसे जंगलो में रहते जीवों का है फर्क सिर्फ इतना है की हमारे पास सोचने की शक्ति है और हम ज़िन्दगी को पशुओं जैसा भी बना सकते हैं और इंसानो जैसा भी. 
  3. जीवन रहस्य से भरा नहीं है पर हमारी सोच और काम ज़िन्दगी को अच्छा जा बुरा बनाते हैं और एक trap mind को घेर लेता है की आपमें दुसरो से अलग कुछ है. 
  4. यो आध्यात्मिक सोच के लोग हैं वो ज़िन्दगी को कभी भी नहीं जीते क्युकी उनका समय पूजा करने में निकल जाता है और दिमाग भी कमज़ोर होने लगता है. 
  5. Jeevan एक ज़िम्मेदारी है दोस्तों, जिसको निभाना आपका फ़र्ज़ है आज से ही फालतू के कामो से बाहर निकले और जीवन का आनंद ले. 

जीवन एक ज़िम्मेदारी

जी हाँ, life एक ज़िम्मेदारी है और जो कोई भी अपनी ज़िम्मेदारी से भागने की कोसिस करता है वो कभी भी कामयाब नहीं हो सकता मतलब यह नहीं की आत्महत्या कर लेना, जो घर से भाग कर भगवान को ढूंढ़ने के बहाने धार्मिक स्थलों पर चले जाते हैं असल में वो सबसे ज्यादा गैर ज़िम्मेदार होते हैं और उनके लिए जीवन सिर्फ और सिर्फ भगवान को ढूढ़ने के लिए मिला लगता है. 

क्या जीवन उतना ही रहस्यमई है जितना हम समझते हैं?

नहीं, जीवन का मूल्य तो है पर इसको रहस्यवादी समझना बिलकुल गलत  है दोस्तों यह दुनिया नियम के अधीन होकर चलती  है और वैसे ही हमारा जीवन और मृत्यु नियमों के अधीन ही होती है जिसमे किसी भी शक्ति का कोई भी role नहीं है. 

जब एक इंसान janam लेता है तो उसमे कुछ नियम बने होते है जैसे एक आदमी और uski wife जब मिलन करते हैं तो उससे दोनों की body में फिजिकल reactions शुरू हो जाते हैं और last stage तक जाते जाते एक द्रव बनना शुरू हो जाता है जिससे जीवन का निर्माण होता है. 

बिलकुल ऐसे ही जानवरो की क्रिया है इसमें किसी भी शक्ति का हाथ नहीं होता इसीलिए यह नियम already कुदरत ने बनाया है और इसी को लोग भगवान् का नाम देकर पूजते हैं जिससे बहुत सारे अंधविश्वास janam लेते हैं और इन्हीं अंधविश्वासों की वजह से हमे jeevan रहस्यमय लगने लग जाता है.

सारांश 

हमे उम्मीद है की आपको जीवन के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा अगर आपको जीवन के बारे में और जानकारी चाहिए तो हमारे live feature से एक्सपर्ट के साथ कोर्स के बारे में, आपकी life में किसी भी प्रॉब्लम को सोल्वे करने के लिए, कैरियर guide के लिए हमसे बात करें . 

आपको अगर article अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करें.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.