Online Padhai Kaise Kare Hindi Mein Jankari

आज में आपको बताउगा की (how to study online in hindi)कैसे आप ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं क्युकी ऑनलाइन क्लास लेना आज बेहद जरुरी हो गया है और ज्यादातर स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लास(online classes) में ज्यादा इंटरेस्ट दिखा रहें हैं. इंटरनेटपर पर बहुत सारे ऑनलाइन पढाई apps हैं जिनकी हेल्प से आप बहुत आसानी से इस lockdown में ऑनलाइन class और पढाई कर सकते हैं.

जैसे की हम जानते हैं की ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम अब बहुत तेज़ी से एडवांस हो रहा है और सभी कॉलेज और स्कूल ऑनलाइन पढाई में बहुत तेज़ी से आ रहें हैं. तो कैसे आप भी ऑनलाइन पढाई करके अपने आप को शिक्षित कर सकते हैं चलिए इसके बारे में और जान लेते हैं क्युकी ज्यादातर बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढाई करने में बहुत मुसीबत का सामना करना पड़ता है.

(What Is Online Study) ऑनलाइन पढाई क्या है

 ऑनलाइन पढ़ाई करना आजकल बहुत आसान हो गया है क्योंकि सभी कॉलेज और विद्यालय ऑनलाइन पढ़ाई को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं तो ऑनलाइन पढ़ाई क्या है? 

जब एक बच्चा पढ़ाई करने के लिए स्कूल ऑनलाइन पढ़ना शुरू करता है टीचर बच्चों को वीडियो कॉलिंग के जरिए पढ़ाते हैं ऑनलाइन पढ़ना कहते हैं 

आजकल सभी कॉलेज बच्चों को ऑनलाइन डिग्री दे रहे और उनकी ऑनलाइन क्लास लेते हैं ऑनलाइन पढाई के माध्यम से कोई भी बच्चा बिना स्कूल गए अपनी पढाई पूरी कर सकता है जिसको हम ऑनलाइन पढ़ाई करना बोलते हैं.

How To Do Online Study ऑनलाइन पढाई कैसे करें

ऑनलाइन पढाई करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और मोबाइल होना जरुरी है क्युकी जब भी आप ऑनलाइन पढ़ने के लिए बैठोगे तो आपके पास यह सब होना जरुरी है तभी आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: India Mein Pilot Kaise Bane Ki Poori Jankari Hindi Mein

ऑनलाइन क्लास लेने के लिए आपको कॉलेज की वेबसाइट और ऑनलाइन वेबसाइट पर अकाउंट बनाना पड़ता है और जब भी आपकी क्लास लगेगी आप अपने अकाउंट के माध्यम से ऑनलाइन क्लास attend कर पाओगे। 

ऑनलाइन पढाई करने के फायदे

  1. आप बिना कॉलेज गए घर में पढाई कर सकते हैं.
  2. ऑनलाइन पढाई करने से आपको नोट्स बनाने  की जरूरत नहीं पड़ती और हर क्लास की वीडियो आपके पास हमेशा रहती है. 
  3. ऑनलाइन पढाई करके आप किसी भी कंपनी में बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हैं क्युकी ऑनलाइन पढाई और रेगुलर पढाई में कोई फर्क नहीं होता। 
  4. ऑनलाइन पढाई से आप अपने सब्जेक्ट को बड़ी आसानी से किसी भी समय निकाल कर पढ़ सकते हैं
  5. जैसे जैसे आप ऑनलाइन क्लास लेंगे और अपने टीचर के कांटेक्ट में रहेंगे तो आपको ऑनलाइन क्लास से बहुत फायदा दिखेगा.
  6. ऑनलाइन पढाई करके आप किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और ऑनलाइन डिग्री की वैल्यू एक रेगुलर डिग्री जितनी ही होती है.
  7. ऑनलाइन क्लास लगाने से आपके कीमती समय की बचत तो जरूर होगी साथ ही साथ में आपके बहुत सारे पैसे भी बच जायेंगे.
  8. ऑनलाइन पढाई का एक सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको किसी भी पढाई के काम के लिए आपको बार बार कॉलेज जाने की जरूरत नहीं होगी.
  9. सभी ऑनलाइन कोर्स की फीस अलग अलग होती है और रेगुलर कोर्स की फीस ऑनलाइन पढाई के बिलकुल ज्यादा नहीं तो कम हो सकती है.
  10. ऑनलाइन पढाई करने के लिए आपको कॉलेज की वेबसाइट पर अपना स्टूडेंट अकाउंट बनाना होगा नहीं तो आप 3rd पार्टी वेबसाइट पर भी ऑनलाइन क्लास ले सकते है.

आज की डेट में ऑनलाइन शिक्षा की काफी डिमांड बढ़ती जारी है जिसकी वजह से सभी देश ऑनलाइन क्लास लेने के लिए स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित कर रहें हैं परन्तु अगर आपको जानना है की किन वेबसाइटस और सॉफ्टवेयर से आप घर बैठे पढाई कर सकते है तो आईये उनके बारे में जान लेते हैं.

Unacademy: यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है यहाँ पर आप 1st क्लास से लेकर 12th क्लास की पढाई ऑनलाइन कर सकते हैं क्युकी इंडिया में unacademy प्लेटफार्म ऑनलाइन क्लास देने में सबसे पहले नंबर पर आता है अगर आप भी अपने बच्चों को ऑनलाइन क्लास देना चाहते हैं तो आपको एक बार unacademy से क्लास जरूर लेकर देख लें.

online padhai kaise kare
online padhai kaise kare

पढाई के साथ साथ अगर आप किसी भी सरकारी एग्जाम की तयारी कर रहें है तो उसके लिए आपको इस प्लेटफार्म से बहुत अच्छी क्लास मिल जायगी जिसको ज्वाइन करके आप किसी भी एग्जाम को पास कर सकते हैं.

हैंगऑउट मीट: हैंगऑउट मीट(Hangout Meet) एक गूगल का लेटफोर्म होता है जिसके जरिये आप दूसरे बच्चो के साथ मिलकर अपने टीचर से ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं.

यूट्यूब : यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसपर आप किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सोलुअशन देख सकते है और हज़ारों यूट्यूब चैनल्स पर ऑनलाइन लाइव क्लासेज चलती रहती है यहाँ पर आप भी फ्री में ऑनलाइन क्लास ले सकते है.

ऑनलाइन पढाई(Online Padhai) के नुक्सान क्या है? 

  • ऑनलाइन पढाई के बहुत नुक्सान भी होते हैं जिनमे से एक यह है की ऑनलाइन पढाई करते वक़्त आपका मन बहुत जल्दी दूसरे काम की तरफ चला जाता है और आप सही से घर में बैठकर पढ़ नहीं पाते.

  • बहुत बार ऐसा होता है की जब हम पढ़ने बैठ जाते तो उसी टाइम किसी दोस्त का कॉल आ जाता है जिससे पढाई नहीं हो पाती और समय भी ख़राब हो जाता है.

  • जबतक आपका फोकस नहीं बनेगा तबतक आप ऑनलाइन क्लास में अपना फोकस नहीं बना पाएंगे और आप पढाई के वक़्त पढ़ने की बजाये कुछ और करने लग जायेगे.

  • घर में ऑनलाइन क्लास लेने से कई बार फॅमिली आ जाता है जिसको करने में बहुत समय निकल जाता है और मन पढाई से हटकर दूसरे कामो में लग जाता है.

  • ज्यादातर यह देखा गया है की ऑनलाइन घर पर बैठकर पढ़ने वाले बच्चें जल्दी पढाई में फोकस नहीं कर पाते क्युकी घर का शोर और मन जल्दी वश में नहीं आता इसीलिए आपको पढाई कैसे करें (Padhai Kaise Kare) टॉपिक को भी पढ़ना चाहिए.

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1: क्या 10th क्लास और 5th क्लास के बच्चे ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं? 

Ans: जी हाँ, 1st क्लास से लेकर किसी भी कोर्स और डिग्री तक आप ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं.

Q2: क्या जिओ फ़ोन में ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं? 

Ans: जी हाँ, आप अपने जिओ फ़ोन में बहुत आसानी से ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं बस आपको यूट्यूब ओपन करना है और अपने सब्जेक्ट के रिलेटेड चैनल्स ओपन करने हैं और जो चैनल लाइव क्लास देते हैं उनकी को ज्वाइन कर लेना है. 

Final Words

मुझे उम्मीद है आपको online padhai kaise kare टॉपिक पसंद आया होगा और ऑनलाइन पढाई के रिलेटेड जितनी भी क्वेश्चन थी वो क्लियर हो गयी होंगी बेशक आप 10th क्लास की पढाई करना चाहते है और कोई भी कोर्स ही क्यों ना हो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं अगर आपको ऑनलाइन पढाई से संबंदित और भी सहातया चाहिए कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं. 

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

Leave a Comment

error: Content is protected !!