प्रैक्टिकल टिप्स पढाई कैसे करनी चाहिए Man Lagane Ke Nuskhe

दोस्तों आज में आपको बताउंगा की आप पढाई कैसे करें( Padhai Kaise Kare) प्रैक्टिकल स्टेप्स के साथ आप कैसे class me top कर पाएंगे. पढाई में बहुत सारे स्टूडेंट्स कमज़ोर होते हैं जिसकी वजह से उनको बहुत प्रोब्लेम्स फेस करनी पढ़ जाती हैं.

तो आज में आपको पढाई में मन लगाने के नुस्खे(Padhai me man lagane ke nuskhe) के बारे में बताऊंगा की आप भी कैसे क्लास में top कर सकते हैं यह आर्टिकल सिर्फ school students के लिए है अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो आप इस को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं जो अभी स्कूल में पढ़ रहें हैं. 

पढाई कैसे करें प्रैक्टिकल टिप्स के साथ(Padhai Kaise Kare Practical Tips)

  1. स्टडी टाइम टेबल  Study Time Table

  2. सुबह जल्दी जागना  Wake Up Early

  3. दोस्तों के साथ मिलकर पढाई करना  Study With Friends 

  4. सब्जेक्ट को समझना बिना रट्टे लगाए Understand The Subject 

  5. Online पढाई करें  Do Online Study 

Students के साथ साथ कुछ टिप्स हम parents के लिए bhi बताएंगे जो उनको अपने बच्चों को सही ढंग से शिक्षित करने में मदद करेंगे. बहुत सारे स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं की क्लास में टॉप कैसे करें( Class mein top kaise kare). 

तो आईये इन पांच स्टडी कैसे करे टिप्स ( Study Kaise Kare Tips) को अच्छे से जान लेते हैं की कैसे यह आपके मन को पढाई में लगाने में मदद करेंगे.

Study Time Table 

टाइम मैनेजमेंट आपको समय की बर्बादी करने से रोकता तो जरूर है परंतु यह आपके मन को एक जगह focus रहने पर विवश भी करता है. जब आपका मन एक चीज़ पर focus होना शुरू हो जाएगा तो आपका मन जल्दी पढाई में लगना शुरू होगा.

इसीलिए study करने के लिए आपको एक सही time table in hindi में बनाने की जरूरत पड़ेगी. आपका टाइम टेबल बहुत hard और बहुत simple नहीं होना चाहिए क्युकि अगर आपका mind टाइम टेबल  को follow नहीं krenge तो आप क्लास में top नहीं कर पाएंगे. 

आज से ही आप एक time टेबल बना ले और अपनी daily routine में add कर ले जिससे आपको अपने टाइम टेबल की आदत हो जाये. आपको टाइम टेबल बनाने के समय कुछ टाइम अपने दोस्तों के साथ बिताने के लिए जरूर रख लेना चाहिए.

कैसा होना चाहिए Study टाइम Table?

  • Study टाइम टेबल बिलकुल आपके हिसाब से होना चाहिए जिसको फॉलो करते time आपको बोरिंग feel ना हो.

  • Time Table को इस हिसाब से डिज़ाइन करिए की आपके Hard Subjects सबसे पहले Clear हो जाएँ और बाकि Subjects बाद में.

  • स्टडी टाइम  टेबल में आप अपने Mind को रेस्ट देने और दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए कुछ समय जरूर निकाल ले जिससे आपके दिमाग का Stress कम हो जाये.

सुबह जल्दी जागना (Wake Up Early)

सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे लाभ हैं जैसे की, Padhai के लिए ज्यादा समय मिल जाना,  Mind का Fresh रहना, सुबह का पढ़ा हुआ याद भी रहता है.

कुछ बच्चे सोचते हैं की सुबह जल्दी उठ जाने से नींद ख़राब होती हैं क्युकि वो बहुत Lazy होते हैं अगर आप Padhai me man kaise lagaen जान लेते हैं तो आपको क्लास में top आने से कोई भी नहीं रोक सकता.

सुबह जल्दी उठकर आप पढ़ा हुआ दुबारा पढ़कर उसको Mind में और पक्का कर पाएंगे और सुबह का पढ़ा हुआ याद भी रहता है. आप सुबह जल्दी उठकर पार्क jaa सकते हैं जिससे आपका दिमाग फ्रेश रहेगा और आप जल्दी पढाई में फोकस करना सीख़ जायेंगे.

दोस्तों के साथ मिलकर पढाई करना (Study With Friends)

अगर आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढ़ाई करते हैं तोः आपका मन जल्दी पढाई में लगेगा क्युकि Study करते time आप अपने दोस्तों से किसी भी सब्जेक्ट के बारे में पूछ सकते हैं. 

दोस्तों के साथ मिलकर padhai करने से आप उनकी हेल्प कर सकते हैं आप जितनी ज्यादा हेल्प करेंगे उतना ही वो subject आपके लिए आसान होता जाएगा।

अगर आप अपने दोस्तों में बैठकर पढाई नहीं कर सकते तो आप उनको ऑनलाइन माध्यम से भी एक साथ study कर  सकते  हैं.

जब आप एकेले पढाई करते हैं तो कुछ टाइम बाद आप बोर हो सकते हैं क्युकि ज्यादातर बच्चों के साथ ऐसा ही होता है क्युकी कुछ बच्चों को पता नहीं होता की पढाई कैसे करनी चाहिए जिसकी वजह से वो long टाइम study नहीं कर पाते.

इसीलिए दोस्तों के साथ पढ़ना बहुत लाबकारी साबित होता है तो आज से ही अपने दोस्तों को एक साथ पढ़ने के लिए प्रेरित करें.

सब्जेक्ट को समझना बिना रट्टे लगाए(Understand The Subject)

Yaad karne ki technique सिर्फ एक ही है की, कभी भी पढ़ाई को रट्टा लगाकर याद मत करें. क्युकी जबतक आप padhai को yaad करने की kosis करेंगे तबतक आप study को serious नहीं ले पाएंगे.

Yaad करने का मतलब रट्टा लगाना ही होता है अगर आप भी  yaad karne ka technique ढूंढ रहे थे तो आप गलत ट्रैक पर हो.

हो सकता है आपको यह अजीब लगे पर 80% Students रट्टा लगाने को ही याद करना समझते हैं जिसकी वजह से उनका brain खुद से सोच पाने से वांछित रह जाते हैं. 

padhai kaise kare
                                                               Padhai kaise kare

यह हमारा दुर्भाग्य है की हमें आजतक किसे ने गाइड नहीं किया पढाई को लेकर पर की padhai mein man kaise lagaen, Class mein top kaise kare, पर इसके अपोजिट यह समझाया जाता है की आपको ratte kaise लगाने हैं, कैसे आपको रात दिन रट्टे लगाकर top करना है.

जब आप subject को समझकर पढ़ते हैं तो half से ज्यादा आप उसको अपने mind में already set कर लेते हैं असल में समझना ही पढ़ना होता है और padhne को ही समझना कहा जाता है.

तो आप यह जरूर जानना चाहेंगे की बिना रट्टा लगाए  padhai kaise kare? तो चलिये कुछ  points में जान लेते हैं.

  • Subject को समझें ना की उसको बार बार याद करके रटने की कोसिस करें.

  • Answer की लाइन्स को देखने की बजाए यह देखें की question क्या पूछा जा रहा है. आपका focus questions को समझने पर होना चाहिए na की रट्टे लगाने पर.

  • Math subject के फार्मूला के रट्टे लगाकर उसको याद रख सकते हैं पर others subjects का कभी भी रट्टा मत लगाए.  

ऑनलाइन पढाई करें (Do Online Study)

कुछ बच्चे यह समझते हैं की जो books में लिखा होता है वो ही सच है. पर उनको यह याद नहीं होता की बुक्स भी किसी इंसान ने ही लिखी होती हैं.

आपको books के आलावा online study पर भी focus करना चाहिए क्युकि online आप बहुत सीख सकते सकते हैं. आप ऑनलाइन हर subject के बारे में पढ़ सकते हैं आपको नहीं पता की कहा पर आप अपनी स्टडी  बारे में जान सकते तो youtube पर आपको हर subject से related बहुत सारी videos मिल जाएँगी.

हमे उम्मीद है आपको ऑनलाइन पढाई कैसे की जाती है (Online padhai kaise ki jaati hai) की समझ आ गयी होगी ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे पूछ सकते हैं. 

Class Me Top Kaise Kare

अगर आप 12th क्लास में  हैं और क्लास में टॉप करना चाहते तो आपको कुछ study rules फॉलो करने पड़ेगे. क्युकि सही planning के बिना आप कोई भी काम नहीं कर सकते किसी भी काम को पूरा करने के लिए आपके पास proper planning और time management का ज्ञान होना चाहिए.

Padhai kaise करें और इसके rules कुछ इस प्रकार हैं जिनको समझना बहुत जरुरी है.

  1. पढ़ाई एक ज्ञान है तो कभी भी उसको ignor मत करें और ना ही पढ़ाई को लेकर नेगेटिव सोचें. हमेशा अपने दोस्तों के साथ बैठकर पढ़ने की कोसिस करें.  

  2. अगर अपने study time table बनाया है तो उसको फॉलो जरूर करें क्युकि एक्शन लेना आसान नहीं है पर बोलना बहुत आसान होता है.

  3. अगर आप class mein top karna चाहते हैं तो आज से ही सुबह जल्दी उठना शुरू कर दें क्युकि सुबह उठने से आप बहुत सारा time बचा लेंगे और उसको अपनी padhai में invest कर पाएंगे.

  4. कुछ बच्चे पढाई में इतना व्यस्त हो जाते हैं की उनको अपने आस पास का कुछ भी ध्यान नहीं रहता और कुछ टाइम बाद उनका nature गुसैल हो जाता है पर आपको ऐसा नहीं करना है अपने दोस्तों और फॅमिली के touch में जरूर रहें

  5. कुछ students सिर्फ एक ही बात के पिछे पढ़े रहते हैं की padhai kaise kare या फिर बिना पढ़े class mein top kaise kare पर वो यह भूल जाते हैं की जितना जीने के लिए साँसों की जरूरत होती है उतना ही पढ़ाई जीवन को बेहतर बनाने के लिए जरुरी है.

I hope आप padhai  kaise kare और study tips समझ गए होंगे पढ़ाई को लेकर और भी बहुत सारे rules और points हैं जिनको हम अपने आने वाले articles में कवर करेंगे.

सारांस

दोस्तों अगर आप पढाई में एक average student हैं और पढ़ा हुआ भूल जाते हैं तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर परामर्श कर ले क्युकि पढ़ा हुआ भूल जाना, पढ़ने में problem होना, और पढ़ाई में मन ना लगना आपके mind के stress में रहने की वजह से हो सकता है.

अगर आपको यह article अच्छा लगे तो अपने दोस्तों या फॅमिली के साथ जरूर शेयर करें.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.