Padhai Ke Liye Time Management Kyu Jaruri Hai? Yaha Padhen

पढ़ना हर किसी के लिए बहुत जरुरी हो गया है क्युकी आज की दुनिया में एक पढ़ा लिखा इंसान ही अपनी ज़िंदगी को सही ढंग से चलने में सही साबित हो सकता है दोस्तों पढाई के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत ज्यादा जरुरी हो जाता है.

तभी तो टीचर्स हमे समय की कदर करने को बोलते रहते हैं तो आईये आज में आपको बताउगा कैसे time management आपको सफलता दिला सकता है और कैसे पढाई में लाबकारी सिद्या होगा। 

Importance Of Time Management For Study In Hindi

वैसे तो हर कोई पढ़ लेता है पर एग्जाम में अच्छे अंक लाना हर स्टूडेंट के बस की बात नहीं होती इसीलिए आज में आपको बताने जारा हु कैसे आप टाइम मैनेजमेंट को सही ढंग से मैनेज कर सकते है पर उससे पहले हम यह जान लेते हैं की time management की importance क्या  है और कैसे आप भी अपने समय को सही दिशा में लगा सकते हो. 

यह भी पढ़ें: प्रैक्टिकल टिप्स पढाई कैसे करनी चाहिए Man Lagane Ke Nuskhe

दोस्तों समय बहुत ही कीमती चीज़ है जिसकी जितनी वैल्यू करि जाये उतनी ही कम है परन्तु आज कल के स्टूडेंट पढाई  में काम पर फालतू कामो में ज्यादा ध्यान लगाते हैं.

जिसके चलते वो लाइफ में कामज़ाब नहीं हो पाते तो टाइम मैनेजमेंट कैसे बनाया जाये जिससे हम अपने समय को बचा सके और उसको पढाई में लगा सके चलिए जान लेते हैं टाइम मैनेजमेंट को कैसे बनाया जाये और किन बातों का आपको ध्यान रखना होगा.

Time Management में इन बातों का रखे ध्यान

अपने सभी सोशल अकाउंट जरूरत से ज्यादा ना चलाएं : जी हाँ दोस्तों, अगर आप सोशल मीडिया पर पूरा दिन एक्टिव रहते हैं तो आप अपने कीमती समय की बर्बादी कर रहें हैं और सोशल मीडिया से आपको कोई लाभ भी नहीं होगा जो बच्चे सारा दिन सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहते हैं वो आगे चलकर प्रॉब्लम में पड़ेगे.

में यह नहीं कह रहा की आप सोशल मीडिया चलाइये ही नहीं पर किसी भी चीज़ को एक लिमिट में ही चलाया जा सकता है दोस्तों नहीं तो वो आपके लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन जायगी अगर आप अपनी ज़िंदगी में सफल होना चाहते हैं तो आज से ही सोशल मीडिया का उपयोग करना कम कर दें.

Time Table का उपजोग करें: ज्यादातर बच्चे इसलिए अच्छे अंक नहीं ला पाते क्योंकि उनके पास timetable नहीं होता जिसकी वजह से वो अपने समय को सही से इस्तेमाल नहीं कर पाते इसलिए पढ़ाई के लिए सही टाइम टेबल होना जरूरी है अगर आपको पढाई के लिए time table बनाना नहीं आता तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. टाइम मैनेजमेंट में टाइम टेबल की बहुत ज्यादा जरूरत होती है इसीलिए आपको आज से ही अपना टाइम टेबल बनाना चाहिए। 

बुरी संगत छोड़ दें: समय की बर्बादी तब होती है जब आप किसी बुरी संगत में फस जाते है दोस्तों अगर कभी भी आपको ऐसा लगे की आप गलत रस्ते जा रहें हैं तो आपको तुरंत उस काम को करना बंद कर देना चाहिए नहीं तो बुरी संगत आपको बर्बाद कर देगी साथ ही साथ में आपका कीमती समय भी ख़राब होगा.

importance of time management
                                                                    Importance of time management

फ़ालतू के कामो से बचें: आज की हमारी नयी पीढ़ी हमेशा फालतू के कामो को करने में अपना बहुत सारा कीमती समय ख़राब कर लेते हैं जिसकी वजह से उनके अंदर आलस आ जाता है और उनका मन किसी भी काम में नहीं लगता वो सिर्फ घूमने फिरने पर ही ज्यादा ध्यान देते है.

अगर आप भी ऐसे कामो में ज्यादा रूचि रखते हैं तो आपको बहुत ध्यान से रहना होगा क्युकी एकबार आपको अगर यह आदत लग गयी तो इसको छोड़ना मुश्किल हो जायगा हर काम को आपको सही ढंग और सही समय रहते पूरा करना चाहिए जो की आपके टाइम मैनेजमेंट को मेन्टेन करने में हेल्प करेगा.

खुद को फिट और एक्टिव रखें: बहुत सारे बच्चे पढाई के प्रति सीरियस तो रहते हैं पर किसी ना किसी वजह से उनसे पढाई नहीं हो पाती इसलिए आपको सबसे पहले यह पता करना होगा की कौन सी वजह से आपको सही समय नहीं मिलता पढाई के लिए.

आपको हमेशा अपने आप को फिट और मानसिक रूप से फिट रहना होगा अगर आप अपनी सेहत को सही नहीं रख पा रहे तो आपको अपनी फैमिली की हेल्प लेनी चाहिए और अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

अपने पेरेंट्स की हर बात माने: पेरेंट्स हमेशा अपने बच्चों को सही ज्ञान देते हैं और उनकी सीख पूरी ज़िन्दगी में काम आती है इसीलिए आपको हमेशा अपने पेरेंट्स को respect देना और उनकी हेल्प लेना आपकी ज़िन्दगी को सुधार सकती है पर यह भी नहीं है की आप दुसरो की वजह से अपने dreams और सोच को ही बदल ले. ज्यादातर केसेस में किसी इंसान की सक्सेस में उनकी फैमिली का भी हाथ होता है इसीलिए हमेशा अपने पेरेंट्स की बातों को ध्यान से सुने. 

अपने कामों को समय रहते पूरा करें: जब तक आप अपने कामों की ज़िम्मेदारी नहीं लेंगे तबतक आप ज़िन्दगी में ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे आपको अपने कामों की ज़िम्मेदारी लेनी होगी और एक ज़िम्मेदारी इंसान ही अपने काम को पूरा करता है और सफलता हासिल करता है इसीलिए आपको अपना हर काम सही समय और समय रहते करना होगा जिससे आपका टाइम भी बचेगा और आप अपने कामों को समय रहते पूरा कर पाएंगे।

What Is Time Management In Hindi

Time Management एक क्रिया है जिसको अपनाकर एक स्टूडेंट हर सफलता को पा लेता है और टाइम मैनेजमेंट के और भी प्लस पॉइंट्स है जिनको हम बताने वाले है और सही ढंग से आप कैसे स्टडी के लिए टाइम को मैनेज कर सकते है चलिए जान लेते हैं.

  • टाइम मैनेजमेंट (time management) आपके जीने के ढंग बदल देगा और आप एक अलग ही इंसान बन जाओगे जो हर काम में focus कर सकता है.

  • टाइम मैनेजमेंट को फॉलो करके आप सफलता को आसानी से हासिल कर सकते हैं.

  • टाइम मैनेजमेंट को फॉलो करके आप समय की कदर करना जान जाएंगे और सही उपयोग करना आपको आ जाएगा.

  • आप एक समझदार इंसान बन जायेगे जो अपने कामों को बाख़ूबी कर सकता है.

  • टाइम मैनेजमेंट से आपको ज़िन्दगी के असली रहस्य मतलब समय की कीमत का ज्ञान हो जायगा. 

Padhai Ke Liye Time Management Ko Kaise Follow Karen

अगर आप सच में अपनी पढ़ाई में ज्यादा अंक लाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले (study time table) टाइम टेबल बनाना  होगा जिसको आप अपने हिसाब से बना सकते हैं और हर दिन आपको उस टाइम टेबल को फॉलो करना होगा तभी जाकर आप टाइम मैनेजमेंट को समझ पाओगे और उसका फायदा ले सकते हैं।   

हमेशा याद रखिये की जो इंसान समय की कदर नहीं करता वो ज़िन्दगी में बहुत मुश्किल से कामज़ाब होते है और ज्यादातर केस में कामजाबी उनको नहीं मिलती इसीलिए अगर आप एक अच्छे स्टूडेंट होने के साथ साथ एक समझदार इंसान बनना चाहते हैं तो आपको समय की कदर करनी होगी.

Students के दवारा पूछे जाने वाले Questions 

Q1: एक स्टूडेंट को कितने समय तक पढ़ना चाहिए?

अगर आप एक इंटेलीजेंट स्टूडेंट हैं तो आपको हरदिन 3 से 4 घंटे से ज्यादा नहीं पढ़ना चाहिए और अगर आप पढ़ने में एक average student हैं तो आपको हरदिन 6 से 8 घंटे तक पढाई करनी चाहिए परंतु पढ़ाई करने से पहले आपको यह जान लेना जरुरी है की आप किस सब्जेक्ट में ज्यादा कमज़ोर हैं.

Q2: पढाई करने का उचित समय क्या होता है? 

पढ़ाई करने का उचित समय सुबह का टाइम होता है क्युकी इस समय हर तरफ शांति होती है और आपका दिमाग भी सुबह के समय फ्रेश होने के कारन किसी भी चीज़ को जल्दी ग्रहण कर लेता है. 

Q3: टॉपर अपना टाइम मैनेजमेंट को कैसे बनाते हैं?

सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आप किस सब्जेक्ट में ज्यादा कमज़ोर हैं और किस सुबेज्क्ट को आप आसानी से कर लेते हैं उसके बाद आपको एक पेपर पर टाइम टेबल बनाना है जिसको फॉलो करके आप अपने टाइम मैनेजमेंट को मैनेज कर सकते हैं .

Conclusion 

आज अपने जाना की कैसे आप टाइम मैनेजमेंट(time management) को सही ढंग से मैनेज कर सकते हो और पढ़ाई  में टाइम मैनेजमेंट की कितनी importance हैं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों और बच्चो के साथ जरूर शेयर करें.

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

error: Content is protected !!