Sarkari Teacher कैसे बने? सैलरी और करियर विकल्प In 2020

Sarkari Teacher Kaise Bane? आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप एक टीचर बन सकते हैं और गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए आपको कौन सी पढाई करनी पड़ेगी ?

जैसे आप जानते हैं एक देश में टीचर का दर्जा बहुत उचा माना गया है और इसीलिए बहुत सारे students एक सरकारी टीचर बनने का खूब प्रयास करते हैं. पर बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होता की सरकारी टीचर बना कैसे जाता है और उसके लिए कौनसी पढाई करनी पड़ती है. 

तो आज इस टॉपिक में हम आपको government teacher बनने की पूरी जानकारी देंगे (How to become a government teacher in hindi) और एक सफल सरकारी टीचर बनने के लिए आपको किन किन बातों का ख्याल रखना होगा ?

12th करने के बाद आपको सक्सेसफुल होने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे पर आपको सिर्फ अपने इंटरेस्ट के बेस पर ही काम करना होगा तभी आप एक सफल इंसान बन पाएंगे और अपनी लाइफ को बेहतर कर पाएंगे.

Government Teacher Kaise Bane Step By Step

  1. 12th क्लास की पढाई पूरी करें

  2. ग्रेजुएशन की पढाई कम्पलीट करें 

  3. पढाई में अच्छे अंक लाएं 

  4. B.ED की पढाई ख़तम करें

  5. CTET या TET एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें

12th क्लास की पढाई पूरी करें

अगर आप एक स्कूल लेक्चरर बनना चाहते हैं यां एक कॉलेज के प्रोफेसर बनना चाहते हैं आपको 12th क्लास पास करनी होगी और उसमे अच्छे अंक लेकर पास होना होगा. 12th में सिर्फ वो ही सब्जेक्ट्स लें जिसके आप सरकारी टीचर बनना चाहते हों. अगर आप मैथ के teacher बनना चाहते हैं तो 12th मैथ स्ट्रीम से ही करें.

 Teacher

Sarkari Teacher Kaise Bane
                                                          Sarkari Teacher Kaise Bane

एक बात का खास ध्यान रखें की बिना सोचे समझे आप टीचिंग लाइन में करियर बनाने की ना सोचें इससे आपका भविष्य ख़राब होगा और आप सफल नहीं हो पाएंगे.

ग्रेजुएशन की पढाई कम्पलीट करें 

जब आप 12th की पढाई पूरी कर लेंगे तो आपको ग्रेजुएशन की पढाई करनी होगी क्युकी इसके बिना आप sarkari teacher नहीं बन पाएंगे और आप ग्रेजुएशन आपने मनपसंद सब्जेक्ट्स से कर सकते हैं जिसमे आपको टीचर बनना है.

इसलिए यह जरूरी हो जाता है की आप ग्रेजुएशन के लिए सही subjects का चुनाव करें जिससे आपको आगे चलकर कोई परेशानी ना आये और आप government teacher बनने के लिए एलिजिबल हो जायेंगे.

पढाई में अच्छे अंक लाएं 

ग्रेजुएशन कर लेने मात्र  से ही काम नहीं बनेगा आपको अपनी पढाई को पूरे मन से करना होगा और अपनी पढाई में अच्छे अंक लेकर पास होना है तभी आपको एक सही पोस्ट मिल पायेगी गवर्नमेंट सेक्टर में. दोस्तों अगर आपको पढ़ा हुआ भूल जाते हैं और पढाई में मन नहीं लगता तो आपको Padhai mein man lagane ke nuske जानने होंगे.

जिससे आपको पढ़ने की सही जानकारी मिलेगी और आपको पढ़ा हुआ भी याद रहेगा यह जरूरी भी है क्युकी जब आप एक टीचर बन जाते हैं तो क्लास में students कई तरह के सवाल पूछते हैं जिसका जवाब आपको आना चाहिए.

B.ED की पढाई ख़तम करें

जैसे ही आप ग्रेजुएशन की पढाई पूरी कर लेंगे और उसमे 60% मार्क्स ले आएंगे आपको B.ED कोर्स में एडमिशन लेनी होगी क्युकी इसी पढाई के आधार पर आपकी योग्यता सिद्ध होगी और यह हर टीचर के लिए जरुरी है की उसके पास B.ED कोर्स हो।  

चार साल की ग्रेजुएशन के बाद आप B.ED कोर्स को एक साल में कर पाएंगे क्युकी पहले यह दो साल की पढाई होती थी जिसको 2020 में एक साल की कर दी है .

CTET या TET एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें

जैसे ही आप B.ED की पढाई पूरी कर लेते हैं तो आपको Teacher Ebility Test देना होता है जिसमे आपको अच्छे अंक लाने होते हैं उसके बाद आप सरकारी टीचर बनने के लिए जॉब अप्लाई कर सकते हैं. 

जब आपके अच्छे अंक आ जायेंगे तो आपके अंकों के हिसाब से आपको रैंक दिया जायगा जो यह तय करेगा की आप किस लेवल के टीचर बनने के योग्य हैं.

Primary Teacher Ke Liye Yogyata

अगर आप एक प्राइमरी स्कूल में टीचर लगना चाहते हैं तो आपको PRT एग्जाम क्लियर करना होगा नहीं तो आपके पास नुर्सेर टीचर ट्रेनिंग कोर्स होना जरूरी है. किसी भी लेवल के गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की पढाई होनी चाहिए और आप पहली क्लास से लेकर पाँचवीं क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं.

पढाई के साथ साथ आपको छोटे बच्चों की संभालना, उनको सही ढंग से शिक्षित करना आना चाहिए तभी आप एक सफल अध्यापक बन सकते हैं और बच्चों को प्यार से समझाने के लिए आपके पास धैर्य और सही ज्ञान होना बेहद जरूरी है.

Trained Graduate Teacher (TGT)

यह एग्जाम देने से आप 6 से लेकर 10th क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं और यह एग्जाम क्लियर करने  के लिए भी आपके पास  ग्रेजुएशन का होना जरूरी है. और उसके बाद B.ED की एक साल की पढाई करके आप एक trained सरकारी टीचर की पोस्ट पा सकते हैं।    

Post Graduate Teacher 

इस लेवल के टीचर्स बहुत समझदार और इंटेलीजेंट होते हैं और यह एग्जाम देकर आप 11 से 12 के बच्चों को पढ़ने के शक्षम होते हैं पर इसके लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री जैसे BED होनी जरूरी है तभी आप यह लेवल के टीचर बन सकते हैं और इनको School Lecturer के नाम से भी जाना जाता है और साथ में आपके पास अच्छा खासा एक्सपीरियंस होना भी जरूरी है.

Sarkari Teacher Salary 

जब बात आती है सरकारी टीचर की वेतन की तो यह बहुत ज्यादा होती है पर इसपर भी depend करता है की आप कौनसे लेवल के टीचर बनना चाहते हो अगर आप प्राइमरी क्लास के टीचर बनना चाहते हैं तो आपकी सैलरी 20 से लेकर 30 हज़ार तक हो सकती है.

परंतु अगर आप सीनियर लेवल के टीचर बनते हैं तो आपकी सैलरी 30 से 50 हज़ार तक मिल सकती है और एक्सपीरियंस बढ़ते बढ़ते आपकी सैलरी लाखों में चली जायगी.

सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता 

  • Sarkari Teacher बनने के लिए आपके पास 12th क्लास के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

  • ग्रेजुएशन में आपके 60% मार्क्स होने चाहिये और SC कोटे को थोड़ी छोट दी गयी है.

  • प्राइमरी स्कूल का टीचर बनने के लिए CTET से 1 स्टेज का पेपर दें अगर सीनियर लेवल टीचर बनना है तो पेपर 1 और 2 दोनों दें.

School Lecturer Or Principle Kaise Bane

स्कूल प्रिंसिपल बनने के लिए काफी समय लग जाता है क्युकी यह आपकी योग्यता के हिसाब से आपको पोस्ट दी जाती है पर आप ग्रेजुएशन के बाद एक साल की बीएड की पढाई कर लेते हैं तो आप एक school lecturer बन सकते हैं जिसके लिए आपको ट्रेनिंग भी दी जाएगी। 

जैसे जैसे आपको इस फील्ड में एक्सपीरियंस होता जायगा आपका रैंक बड़ा होता जायगा और आप एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल बन जाओगे और आपकी सैलरी लाखों में हो जायगी.

दोस्तों अगर आप सच में teaching mein अपना career बनाना चाहते हैं तो आप एक बार अपने टीचर्स से जरूर पूछें और उनकी राय लें और किसी की भी बातों में आकर कोई निर्णय मत ले नहीं तो आपको आगे चलकर पश्ताना पढ़ सकता है.

सारांश

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको इन सब बातों का ध्यान रखना होगा और एजुकेशन भी आपकी पूरी होनी चाहिए और गवर्नमेंट टीचर की सैलरी ऊपर निचे भी हो सकती है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट से कन्फर्म जरूर कर लीजिए.

अगर आपको यह टॉपिक अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करें. 

Share on:

I love things to do with Career, Digital Marketing. In my free time, I explore new things and business ideas online.

2 thoughts on “Sarkari Teacher कैसे बने? सैलरी और करियर विकल्प In 2020”

Comments are closed.